उदीयमान सूर्य को अर्घ्य के साथ संपन्न हुआ छठ महापर्व

author
0 minutes, 6 seconds Read
JAMSHEDPUR : चार दिवसीय छठ महापर्व आज उदीयमान सूर्य को अर्घ्य के साथ संपन्न हो गया.बिहार और झारखंड में पूरे आस्था के साथ यह पर्व मनाया गया. झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सपरिवार छठ महापर्व मनाया. जमशेदपुर में पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने अपने पूरे परिवार के साथ अर्घ्य देकर पूजा अर्चना की, साथ ही सूर्य मंदिर प्रांगण स्थित हवन कुंड में पूरे परिवार के साथ हवन भी किया. वहीं यहां आए सभी श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना कर अपने घर में सुख शांति और समृद्धि की कामना की है.इधर बेड़ो प्रखंड अंतर्गत विवाह मंडप के पास बने घाट पर विधायक शिल्पी नेहा तिर्की पहुंचीवहीं अर्घ्य देते हुए सूर्य भगवान से प्रार्थना की. पूरे झारखड वासियों के जीवन को समृद्धि रुपी प्रकाश और वैभव से भरें. मौक़े पर पार्टी प्रखंड अध्यक्ष करमा उरांव, सोमरा लोहरा, कमिटी के सदस्य एवं अन्य उपस्थित रहे.साफी नदी के तट पर व्रतियों ने उगते हुए सूर्य को दिया अर्ध्य प्रखण्ड मुख्यालय के साफी नदी के तट पर व्रतियों ने उगते हुए सूर्य को अर्ध्य देकर अपने संतान एवं परिवार के लिए मंगल कामना की वहीं उपस्थित लोगो के बीच महाप्रसाद ठेकुआ का वितरण किया गया. बताते चलें कि चार दिनों तक चलने वाला यह पर्व ऐसा पर्व है जिसमें उगते व डूबते हुएसूर्य की आराधना की जाती है और अर्ध्य दिया जाता है. इसलिए इसे महापर्व कहा जाता है.

छठ महापर्व – 

चैनपुर मुख्यालय में छठ पर्व पिछले कई वर्षों से भक्ति के साथ मनाया जा रहा है.   शुरुआती दौर में 2 से 3 घरों में ही छठ पूजा किया जाता था पर आस्था पूरे सनातन परिवार में बढ़ता गया जो आज चौनपुर के घर-घर में यह महापर्व मनाया जा रहा है वहींपाकुड़ में भी सभी छठ घाटों पर आस्था का जनसैलाब उमड़ पड़ा.  शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक छठ पूजा को लेकर उत्साह का माहौल देखा गया. प्रमुख छठ घाटों के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी छठ करने वाले की भीड़ उमड़ी. अहले सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ सभी छठ घाटों पर दिखी. महापर्व आज उदीयमान सूर्य को अर्घ्य के साथ संपन्न हो गया.

छठ महापर्व – 

बिहार और झारखंड में पूरे आस्था के साथ यह पर्व मनाया गया. झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सपरिवार छठ महापर्व मनाया. जमशेदपुर में पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने अपने पूरे परिवार के साथ अर्घ्य देकर पूजा अर्चना की, साथ ही सूर्य मंदिर प्रांगण स्थित हवन कुंड में पूरे परिवार के साथ हवन भी किया. वहीं यहां आए सभी श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना कर अपने घर में सुख शांति और समृद्धि की कामना की है.बेड़ो प्रखंड अंतर्गत विवाह मंडप के पास बने घाट पर विधायक शिल्पी नेहा तिर्की पहुंची, वहीं अर्घ्य देते हुए सूर्य भगवान से प्रार्थना की. पूरे झारखड वासियों के जीवन को समृद्धि रुपी प्रकाश और वैभव से भरें. मौक़े पर पार्टी प्रखंड अध्यक्ष करमा उरांव, सोमरा लोहरा, कमिटी के सदस्य एवं अन्य उपस्थित रहे.वहीं  चैनपुर प्रखण्ड मुख्यालय के सफी नदी के तट पर व्रतियों ने उगते हुए सूर्य को अर्ध्य देकर अपने संतान एवं परिवार के लिए मंगल कामना की वहीं उपस्थित लोगो के बीच महाप्रसाद ठेकुआ का वितरण किया गया. बताते चलें कि चार दिनों तक चलने वाला यह पर्व ऐसा पर्व है वहीं पाकुड़ में भी सभी छठ घाटों पर आस्था का जनसैलाब उमड़ पड़ा. शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक छठ पूजा को लेकर उत्साह का माहौल देखा गया. प्रमुख छठ घाटों के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी छठ करने वाले की भीड़ उमड़ी. अहले सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ सभी छठ घाटों पर दिखी.

 

Similar Posts