आसमान से बरसी आफत, वज्रपात से एक दिन में 18 लोगों की मौत

आसमान से बरसी आफत, वज्रपात से एक दिन में 18 लोगों की मौत

पटना : देश सहित बिहार में जबरदस्त भारी बारिश देखने को मिल रही है। राजधानी पटना सहित बिहार के हर जिलों में पिछले पांच से छह दिनों से बारिश हो रही है। मौसम ने गजब ही करवट बदली है। एक समय बिहार का तामपान करीब 47 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था। लोग भीषण गर्मी से परेशान नजर आ रहे थे लेकिन मौसम ने ऐसी करवट ली है कि बिहार में पिछले पांच से छह दिनों से लगातार बारिश देखने को मिल रही है। भारी बारिश के साथ-साथ तेज गर्जन भी सुनाई दे रहा है।

आपको बता दें कि बिहार में आसमान से आफत बरसी है। राज्य में भारी बारिश और तेज गर्जन के चलते वज्रपात से एक दिन में 18 लोगों की मौत की खबरें आ रही है। जबकि सात लोग गंभीर रूप से झुलस गए, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। टना मौसम विभाग ने हर रोज अलर्ट जारी कर रहा है। मौसम विभाग ने बिहार के कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जिसमें पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर, मुंगेर, जमुई और बांका में मेघ गर्जन, वज्रपात और भारी बारिश की संभावना जताई है।

आपको बता दें कि सबसे ज्यादा भागलपुर जिले में चार लोगों की वज्रपात से जान गई है। इसके अलावा जहानाबाद और बेगसूराय के तीन-तीन, मधेपुरा एवं सहरसा में दो-दो, काराकाट, वैशाली, मोतिहारी और छपरा में एक-एक व्यक्ति की आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत हुई है।

वज्रपात से जान गंवाए लोगों के प्रति सीएम नीतीश ने जतायी संवेदना

पिछले 24 घंटे में वज्रपात से जहानाबाद (3), मधेपुरा (2), पूर्वी चंपारण (1), रोहतास (1), सारण (1) और सुपौल में एक व्यक्ति की मौत पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा की इस घड़ी में वे प्रभावित परिवारों के साथ हैं। मुख्यमंत्री ने आज ही मृतक के परिजनों को चार-चार लाख रुपए अनुग्रह अनुदान देने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की है कि सभी लोग खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें। खराब मौसम होने पर वज्रपात से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किए गए सुझावों का अनुपालन करें। खराब मौसम में घरों में रहें और सुरक्षित रहें।

यह भी पढ़े : बिहार में सक्रिय हुआ मॉनसून, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

यह भी देखें : https://youtube.com/22scope

विवेक रंजन की रिपोर्ट

Share with family and friends: