US प्रेसिडेंट से जुड़े 9 रोचक तथ्य:4 बार राष्ट्रपति रहे रूजवेल्ट, बिना चुनाव जीते मुकद्दर के सिकंदर बने फोर्ड

0 minutes, 0 seconds Read
अमेरिका में अंतिम वोटिंग हुए दो दिन हो चुके हैं। काउंटिंग चल रही है। डेमोक्रेट जो बाइडेन, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से आगे चल रहे हैं। ट्रम्प सुप्रीम कोर्ट जाने की बात भी कह चुके हैं। पॉलिटिकल एक्सपर्ट्स मानते हैं कि ट्रम्प 2016 की तर्ज पर चौंका सकते हैं, जीत सकते हैं। उन्हें खारिज नहीं किया जा सकता। हम यहां आपको अमेरिका में अब तक हुए राष्ट्रपतियों के बारे में कुछ रोचक तथ्य बता रहे हैं।
 

1. ट्रम्प 44वें राष्ट्रपति

ट्रम्प अमेरिका के 45वें नहीं बल्कि, 44वें राष्ट्रपति हैं। दरअसल, ग्रोवर क्लीवलैंड 1884 में चुनाव जीते और राष्ट्रपति बने। 1888 में वे हारे और फिर 1892 में राष्ट्रपति बने। यानी बतौर क्लीवलैंड के कार्यकाल दो थे, लेकिन साल अलग-अलग था। ‘टर्म इन ऑफिस’ रूल के तहत उन्हें दो बार गिना जाता है। लेकिन, बतौर इंडिविजुअल क्लीवलैंड एक ही थे। वे 22वें और 24वें राष्ट्रपति रहे।

2. 4 बार प्रेसिडेंट रहे रूजवेल्ट
1945 में 22वें संविधान संशोधन के पहले तक अमेरिका में यह तय नहीं था कि एक व्यक्ति कितनी बार राष्ट्रपति बन सकता है। फ्रेंकलिन डी. रूजवेल्ट ने 1933 से 1945 तक तीन टर्म पूरे किए। चौथी बार भी जीते। लेकिन, कुछ दिन बाद मौत हो गई।

3. सबसे कम और सबसे ज्यादा उम्र के राष्ट्रपति
जॉन एफ कैनेडी 43 साल की उम्र में राष्ट्रपति बने। संविधान के मुताबिक, राष्ट्रपति बनने के लिए आयु 35 साल होना चाहिए। रोनाल्ड रीगन जब दूसरे कार्यकाल के लिए चुने गए तब उनकी उम्र 73 साल थी। बाइडेन जीते तो यह रिकॉर्ड टूट जाएगा। 20 जनवरी को अगर वे शपथ लेते हैं तो उस वक्त उनकी उम्र 78 साल से ज्यादा होगी। 20 नवंबर को वे 78 साल के हो जाएंगे।

डोनाल्ड ट्रंप की घर वापसी

CAIR एग्जिट पोल:69% अमेरिकी मुस्लिमों ने जो बाइडेन को वोट दिया, ट्रम्प के पक्ष में महज 17%

Similar Posts