हजारीबाग में बिना कारण म्यूटेशन के 6298 आवेदन पेंडिंग

हजारीबाग में बिना कारण म्यूटेशन के 6298 आवेदन पेंडिंग

हजारीबाग: जिले के 16 अंचलों में म्यूटेशन के लिए आए आवेदन और उसका रिजेक्शन का आंकड़ा चौंकाने वाला है। 12 जून तक जिले के 16 अंचल में कुल 199162 आवेदन पड़े ।

इसमें 90645 आवेदन पर विचार करते हुए म्यूटेशन का कार्य पूर्ण किया गया जबकि 6298 म्यूटेशन पेंडिंग में डाल दिए गए। इनमें 972 वैसे म्यूटेशन का आवेदन है जो 30 दिन का समय अवधि पार कर चुके हैं जबकि 74 आवेदन 90 दिन के समय अवधि को भी पार कर चुके हैं और यह आवेदन पेंडिंग पड़े हुए हैं।

पूरे जिले के सभी अंचलों में कुल 102238 आवेदन रिजेक्ट कर दिए गए हैं। यह आंकड़ा सवाल खड़ा करता है कि आखिर म्यूटेशन के लिए दिए गए आवेदन में इतने आवेदन रिजेक्ट कैसे कर दिए गए।

जिन आवेदनों को रिजेक्ट किया गया ना ही उसका कारण स्पष्ट किया गया और ना ही आवेदक को इसकी सूचना दी गई। डीसी नैंसी सहाय ने सर्वाधिक पेंडिंग और रिजेक्ट करने वाले 6 अंचल अधिकारियों को शोकॉज किया है और दो दिनों के भीतर जवाब मांगा है।

Aslo Read : हजारीबाग का नटवरलाल गिरफ्तार

जिसे शोकॉज किया गया है उनमें बड़कागांव, सदर, बरही, कटकमदाग, बरकट्ठा और पदमा के अंचलाधिकारी शामिल हैं। इस संबंध में डीसी नैंसी सहाय ने कहा कि उक्त छह सीओ ने राज्य में हजारीबाग जिले को सबसे निचले पायदान पर ला दिया। सभी से स्पष्टीकरण की मांग की गई है जो 16 जून के भीतर अर्थात दो दिनों में स्पष्टीकरण देने के लिए कहा गया है। यहां तक आवेदकों को सूचना तक नहीं दी गई।

https://youtube.com/22scope

Share with family and friends: