रिम्स के जूनियर डॉक्टर्स आज से हड़ताल पर, इमरजेंसी सेवा चालू रहेगी

रिम्स के जूनियर डॉक्टर्स आज से हड़ताल पर, इमरजेंसी सेवा चालू रहेगी

रांची: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में सेकेंड ईयर पीजी छात्रा की दुष्कर्म के बाद हत्या के मामले में देशभर के डॉक्टरों में भारी गुस्सा देखा जा रहा है। इस घटना के विरोध में रांची के राजेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (रिम्स) के जूनियर डॉक्टर और इंटर्न्स ने आज से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का ऐलान किया है।

रिम्स जूनियर डॉक्टर एसोसिएशन (जेडीए) ने सोमवार को भारतीय मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के सदस्यों के साथ बैठक की, जिसमें यह निर्णय लिया गया कि 13 अगस्त से जूनियर डॉक्टर और इंटर्न अपनी ड्यूटी का बहिष्कार करेंगे। हड़ताल के दौरान ओपीडी सेवाएं ठप रहेंगी, रूटीन सर्जरी भी बाधित रहेगी, और वार्ड में डॉक्टरों की ड्यूटी नहीं चलेगी। हालांकि, इमरजेंसी सेवाएं लगातार चालू रहेंगी।

जेडीए के वाइस प्रेसिडेंट अभिषेक ने कहा, “हमारी हड़ताल तब तक जारी रहेगी जब तक हमारी सभी मांगें पूरी नहीं हो जाती। हमने स्वास्थ्य मंत्री, स्वास्थ्य सचिव, रिम्स निदेशक और डीन एकेडमिक को इस बारे में सूचित कर दिया है।”

डॉक्टरों की प्रमुख मांगें इस प्रकार हैं:

सीबीआई जांच: मामले की निष्पक्ष और गहन जांच के लिए इसे तत्काल सीबीआई को स्थानांतरित किया जाए।
सुरक्षा कानून: डॉक्टरों के लिए सुरक्षित कार्यस्थल सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय सुरक्षा अधिनियम लागू किया जाए।
रात की ड्यूटी: रात्रि पाली में काम करने वाले रेजिडेंट डॉक्टरों के लिए अलग कमरे और शौचालय की व्यवस्था की जाए।
सीसीटीवी कैमरे: पूरे कॉलेज और अस्पताल परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं।
गार्ड की व्यवस्था: पूरे परिसर में 24 घंटे गार्ड की व्यवस्था की जाए।
स्ट्रीट लैंप: कॉलेज परिसर में स्ट्रीट लैंप की स्थापना की जाए।

इस समय देशभर में डॉक्टरों की सुरक्षा को लेकर गहरी चिंता और आक्रोश का माहौल है, और रिम्स के जूनियर डॉक्टर्स का यह कदम इसी का एक हिस्सा है। हड़ताल के प्रभाव से मरीजों की सुविधा प्रभावित हो सकती है, लेकिन डॉक्टर अपनी सुरक्षा और न्याय के लिए यह कदम उठा रहे हैं।

Share with family and friends: