रांची में 25 से 27 अगस्त तक राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस: 5 लाख से अधिक बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य

रांची में 25 से 27 अगस्त तक राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस: 5 लाख से अधिक बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य

रांची: आगामी 25 से 27 अगस्त तक रांची में राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस (पल्स पोलियो) अभियान चलाया जाएगा, जिसमें शून्य से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को पोलियों की दवा पिलाई जाएगी। इस अभियान के तहत रांची जिले में कुल 507474 बच्चों को पोलियो की खुराक देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

रांची जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 25 अगस्त को पोलियो की दवा बूथों पर वितरित की जाएगी। इसके अगले दो दिन 26 और 27 अगस्त को राजधानी के सभी वार्डों और जिले के सभी प्रखंडों में डोर-टू-डोर पोलियो की खुराक बच्चों को प्रदान की जाएगी।

अभियान की सफलता सुनिश्चित करने के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक जिला टास्क फोर्स का गठन किया गया है, जो वैक्सीनेटर से सीधे संपर्क में रहेगा। इसके अलावा, झारखंड ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन सोसाइटी, स्वास्थ्य विभाग और डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि नियमित निगरानी और मूल्यांकन करेंगे।

अधिकारी एक दिन पहले जिलों का दौरा करेंगे और तैयारी की समीक्षा करेंगे। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव अजय कुमार सिंह ने उच्च जोखिम वाले ब्लॉकों की पहचान करते हुए वहां विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया है। उपनिदेशक और मेडिकल अफसर सहित बड़े अधिकारियों को पूरे जिले में तैनात किया गया है। ये अधिकारी प्रतिदिन एक ब्लॉक की रिपोर्ट तैयार कर विभाग को भेजेंगे, और अभियान के समापन पर डीसी को फीडबैक भी प्रस्तुत करेंगे।

 

इस टीकाकरण अभियान के अंतर्गत कुल 3893 बूथ बनाए जाएंगे, जिनमें 1170 शहरी और 2723 ग्रामीण इलाकों में होंगे। रांची के शहरी क्षेत्रों में 2,08020 और ग्रामीण क्षेत्रों में 2,99454 बच्चों को पोलियो की खुराक दी जाएगी।

 

ज्ञात हो कि भारत में 2011 में पोलियो वायरस का आखिरी मामला सामने आने के 13 साल पूरे हो चुके हैं, और यह अभियान इस प्रगति को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

Share with family and friends: