40.4 C
Jharkhand
Thursday, June 20, 2024

Live TV

मंत्री प्रेम कुमार ने की बिहार पराज्य राबती प्रसंस्करण एवं विपणन एजेंसी की बैठक

पटना : बिहार सरकार के मंत्री प्रेम कुमार ने आज बिहार द्वारा बिहार पराज्य राबती प्रसंस्करण एवं विपणन एजेंसी की बैठक आहूत की गई। राज्य में प्रखंड स्तरीय सब्जी उत्पादक समितियों को सशक्त बनाने हेतु बिहार विधानसभा के प्राजक्लन समिति द्वारा किए गए अनुशंसाओं एवं निदेश के क्रियान्वयन पर विमर्श किया गया। राजा में पीवीसीएस एवं संघ के सब्जी विक्री केन्द्रों के निर्माण के लिए स्थानीय नगर निकाय से सम्पर्क स्थापित करने का निर्णय लिया गया।

साथ ही कृषि उत्पादन बाजार समिति की भूमि पर विकसित हो रहे आधारभूत संरचनाओं में योजनान्तर्गत सहित सहकारी समितियों को प्राथमिकता के आधार पर आपटन करने के लिए कृषि विभाग से समन्वय करने का नर्णय लिया गया। राज्य के सब्जी उत्पादक किसानों को सस्ते दर पर बिजली मुहैया करान के लिए उजो विभाग से समन्दय करने का निर्गत लिया गया। राज्य में बिहार राज्य सब्जी प्रसंस्करण एवं विपणन योजना की मी (9) राधों के माध्यम से संचालित किया जाना है। वर्तमान में तीन (3) संघ ही गठित है। अत शीघ्र ही शेष सी का गठन करते हुए नी संधे के लिए कार्य योजना बनाने के लिए विभाग में कार्यस्त प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट (PMU) को डीपीआर बनाकर वैजापीड को समर्पित करने का निर्देश दिया गया।

भारत सरकार के द्वारा प्रायोजित योजनाओं की जानकारी के क्रम में मंत्री द्वारा बताया गया कि पूरे राज्य के पैक्सों में कम्प्यूटराईजेशन किया जाना है। जिससे प्रथम चरण में 4477 पैक्सों में क्रम्प्यूटाराईजेशन की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है इसमें से 299 पैक्सी में कम्प्यूटरईजीशन कार्य गोलाईच हो चुका है। शीघ्र ही दूसरे चरण में लगभग ढाई हजार पैक्सों में कम्प्यूटराईजेशन की प्रक्रिया आरंभ कर दी जाएगी। नवनिर्वाचित लोकसभा सदस्य पप्पू यादव को लेकर बिहार सरकार के मंत्री प्रेम कुमार ने कहा कि घटना को लेकर पुलिस छानबीन कर रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और बिहार सरकार हमेशा से ना किसी को बचाने का और ना ही किसी को फंसाने का काम करती है।

यह भी पढ़े : मंत्री प्रेम कुमार ने कहा- NDA 400 सीट जीतकर बनाएगी सरकार

यह भी देखें : https://youtube.com/22scope

विवेक रंजन की रिपोर्ट

Related Articles

Stay Connected

115,555FansLike
10,900FollowersFollow
314FollowersFollow
187,000SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles