रोहतास: गणतंत्र दिवस के साथ धूमधाम से मनी सरस्वती पूजा

रोहतास : महिला महाविद्यालय सासाराम में गणतंत्र दिवस के साथ सरस्वती पूजा धूमधाम के साथ मनायी गयी. रोहतास जिला में सरकारी तथा गैर सरकारी संस्थानों में गणतंत्र दिवस के साथ शैक्षिक संस्थानों में भी सरस्वती पूजा धूमधाम के साथ मनायी गयी. सदर अस्पताल सासाराम परिसर में भी जीएनएम की छात्राओं ने धूमधाम से मां सरस्वती की पूजा अर्चना की.

छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम का किया आयोजन

महिला कॉलेज सासाराम परिसर में धूमधाम के साथ सरस्वती पूजा तथा गणतंत्र दिवस मनाया गया इस दौरान वहां के छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया. मां सरस्वती की पूजा अर्चना के साथ स्कूल की छात्राओं ने सरस्वती वंदना कर माहौल को भक्तिमय बना दिया. जहां उपस्थित छात्र और लोगों ने खूब वाहवाही लूटी.

स्टूडेंट्स में उत्साह

रोहतास महिला महाविद्यालय की छात्राओं ने बताया कि कॉलेज की छात्राओं ने मां सरस्वती की धूमधाम से पूजा अर्चना की. वहीं सरस्वती वंदना के साथ लोगों ने माहौल को भक्ति बना दिया. इससे पहले स्कूल के प्राचार्य ने गणतंत्र दिवस के मौके पर झंडोत्तोलन भी किया. गणतंत्र दिवस तथा सरस्वती पूजा एक ही दिन होने से छात्राओं में काफी उत्साह भी देखा गया.

गणतंत्र दिवस: मूर्तिकारों के चेहरे पर खिले रौनक

बता दें कि पिछले दो वर्षों में सरस्वती माता के मूर्तिकार को करोना काल बहुत ही प्रभावित किया. जिससे उनके आमदनी में काफी गिरावट आई. परंतु इस वर्ष मूर्तिकारों के चेहरे पर रौनक खिले हुए हैं. 26 जनवरी को बसंत पंचमी के अवसर पर विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा अर्चना की.

ऐसी मान्यता है कि इनके अराधना मात्र से ही विद्या की प्राप्ति हो जाती है. विद्या के प्राप्ति के साथ-साथ अन्य मार्गों का द्वार खोल देता है. इसे लेकर विद्यार्थियों में काफी उत्सुकता देखा जा रहा है. छात्र बेहतर मूर्ति निर्माण को लेकर कारीगरों के पास पहुंच अपनी अपनी पसंद की मूर्ति लेकर जा रहे है.

रिपोर्ट: दयानंद

Share with family and friends: