विराट कोहली और गौतम गंभीर की Fight,कितना Wrong कितना Right ?

सोमवार 1 मई को भारतीय क्रिकेट के 2 दिग्गज विराट कोहली और गौतम गंभीर के बीच जो कुछ हुआ उसे ठीक नहीं कहा जा सकता. जो कुछ हुआ उसे खेल भावना के अनुकूल भी नहीं कहा जा सकता. विराट कोहली और गौतम गंभीर की फाइट के पीछे क्या है असली वजह? हालाँकि दोनों को इस फाइट की बड़ी कीमत चुकानी पड़ी है. इस फाइट के तीसरे किरदार हैं अफगानिस्तान के खिलाड़ी नवीन उल हक़, जो इस लीग में लखनऊ की टीम से खेल रहे हैं.

सोमवार को बेंगलुरु ने 126 रनों के कम स्कोर को डिफेंड करते हुए लखनऊ की टीम को 18 रनों से पराजित किया. बेंगलुरु ने कैसे इतने छोटे टोटल को डिफेंड किया? चर्चा इस बात की होनी चाहिए थी पर चर्चा हो रही है विराट कोहली और गौतम गंभीर के बीच हुई फाइट की. मैच के बाद दोनों के बीच तनाव साफ़ देखा गया और दोनों के बीच तीखी नोकझोंक हुई.

कहाँ से और कैसे हुई विराट – गंभीर फाइट की शुरुआत ?

इस फाइट की शुरुआत कहाँ से और कैसे हुई ? अगर इसकी पृष्ठभूमि में जाएं तो पहली बात तो ये कि कोहली और गौतम गंभीर के बीच इस तरह की फाइट का इतिहास रहा है. साल 2013 में गौतम गंभीर जब कोलकाता के लिए खेलते थे तब भी मैदान पर विराट और उनके बीच बहस हुई थी. लेकिन 10 साल बाद फिर इस तरह की परिस्थिति क्यों आई?

क्या गंभीर को विराट ने दिया जवाब ?

10 अप्रैल को जब चिन्नास्वामी स्टेडियम बेंगलुरु में लखनऊ ने बेंगलुरु को एक थ्रिलर में हराया तो लखनऊ के मेंटर गौतम गंभीर ने होठों पर ऊँगली रख कर दर्शकों को चुप रहने का इशारा किया था. जब 1 मई को बेंगलुरु लखनऊ में लखनऊ के खिलाफ जीत की ओर बढ़ रहा था तो विराट ने पहले अपने होठों पर ऊँगली रखी लेकिन उन्हें चुप होने का इशारा करने के बजाए चीयर करने को कहा. ऐसा लगा वो दर्शकों से नहीं अपना सन्देश गौतम गंभीर को देना चाहते हैं.

विराट और नवीन के बीच हुई नोकझोंक

फिर 16वें ओवर की समाप्ति के बाद लखनऊ के बैटर नवीन उल हक़ और विराट कोहली के बीच नोक झोंक शुरू हो गई. विराट अग्रेसिव दिखे तो नवीन भी पीछे हटने को तैयार नहीं थे. अमित मिश्रा ने बीच बचाव की कोशिश की तो विराट और उनके बीच भी आर्गुमेंट होता दिखा.

नवीन इससे पहले शाहिद आफरीदी से भी उलझ चुके हैं

मैच के बाद भी ये तल्खी कम नहीं हुई. परंपरा है कि मैच के बाद दोनों टीमों के खिलाड़ी एक – दूसरे से मिलते हैं लेकिन यहां भिड़ते दिखे. नवीन उल हक़ ने हाथ मिलाते विराट का हाथ झटक दिया तो बाद में बीच बचाव के लिए केएल राहुल के बुलाने पर भी विराट कोहली से बात करने को तैयार नहीं हुए. नवीन इससे पहले 2020 में श्रीलंका प्रीमियर लीग में शाहिद आफरीदी से भी उलझ चुके हैं.

बीच बचाव करते रहे राहुल, पर गंभीर – विराट के बीच होती रही बहस

बात यहीं ख़त्म नहीं हुई, लखनऊ के खिलाड़ी मेयर्स जब विराट से बात कर रहे थे तब गौतम गंभीर उन्हें खींच कर अलग ले गए. फिर लगा कुछ बात हुई तो लौटे. राहुल और अन्य खिलाड़ियों ने उन्हें रोकने का प्रयास किया, लेकिन वो विराट के पास पहुंचे. लगा विराट उन्हें कुछ कह रहे हैं, गंभीर भी जवाब दे रहे थे. माहौल टेन्स दिख रहा था.

तीनों खिलाडियों को माना गया दोषी, लगा जुर्माना

खैर बोर्ड ने इस बात को गंभीरता से लिया और विराट और गंभीर पर 100 प्रतिशत मैच फी का जुर्माना लगाया. नवीन उल हक़ पर 50 प्रतिशत मैच फी का जुर्माना लगा.

ये पूरी घटना खेलप्रेमियों के लिए दुखद रही. बड़े खिलाडियों को इस तरह से उलझते देखना शायद ही किसी को पसंद आए. ये लीजेंड्स पीढ़ियों को प्रभावित करते हैं, इसलिए इनकी जिम्मेदारियां भी अधिक हो जाती हैं. ये बात इन दिग्गज खिलाडियों को भी समझनी चाहिए. 

Share with family and friends: