Bihar Jharkhand News
Bihar Jharkhand Latest News | Live TV

राज्य के विश्वविद्यालयों में इन पदों पर जल्द होगी नियुक्ति

राज्य के विश्वविद्यालयों में इन पदों पर जल्द होगी नियुक्ति

0 minutes, 0 seconds Read

बीबीएमकेयू समेत सभी विश्वविद्यालयों में टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टॉफ की होगी नियुक्ति- सचिव

धनबाद : राज्य के विश्वविद्यालयों में टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ के नियुक्ति की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी. इसके लिए विभाग की ओर से फॉर्मेशन पूरी कर ली गई है. यह प्रक्रिया झारखंड स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (जेएसएससी) की ओर से पूरी की जाएगी. छह माह के भीतर नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. यह बातें राज्य के तकनीकी शिक्षा कौशल विकास और उच्च शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव राहुल पुरवार ने बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय के दौरे के दौरान कहीं.

सितंबर में होगी टीचिंग स्टाफ की बहाली

उन्होंने कहा कि इसके साथ ही टीचिंग स्टाफ की बहाली भी सितंबर तक पूरा कर लिया जाएगा. इसके लिए और रूल्स फ्रेम कर लिए गए हैं. वहीं रोस्टर बनाने की प्रक्रिया जारी है. इस प्रक्रिया में देरी यूजीसी के नए नियम को लेकर हो रही है. पहले रोस्टर विषय वार बनता था, जबकि अब वन यूनिवर्सिटी वन प्लान के अंतर्गत रोस्टर तैयार किया जा रहा है. जनवरी तक रोस्टर का कार्य भी पूरा कर लिया जाएगा.

फरवरी से होगी शुरू शिफ्टिंग की प्रक्रिया

प्रधान सचिव राहुल पुरवार ने कहा कि बीबीएमकेयू के कुलपति प्रो. शुकदेव भोई एवं शिफ्टिंग कमेटी के साथ बैठक हुई है. जिसमें शिफ्टिंग को लेकर आ रही सभी समस्याओं को दूर करने को लेकर मंथन किया गया है. शिफ्टिंग का पहला फेज फरवरी माह से शुरू हो जाएगा. छह महीने में शिफ्टिंग की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. नए एकेडमिक सत्र की शुरुआत नए भवन में ही शुरू करने का लक्ष्य है.

प्रेशर में नये भवन का हैंड ओवर की जानकारी मुझे नहीं

सचिव ने कहा कि सरकार की ओर से बीबीएमकेयू के नए भवन को हैंडओवर लेने को लेकर कोई प्रेशर था ऐसी उन्हें जानकारी नहीं है. कुलपति ने ऐसा कुछ कहा है यह बात उन तक नहीं पहुंची है. ऐसी कोई बात है तो कुलपति से ही पूछें. बता दें कि 3 जनवरी को हुई प्रेस वार्ता में कुलपति प्रो. शुकदेव भोई ने सरकार और स्थानीय प्रेशर में बीबीएमकेयू के नए भवन को हैंडओवर लेने का आरोप लगाया था. कहा था कि भवन में एक वर्ष का काम बाकी है.

विश्वविद्यालयों: हाउस रेंट अलाउंस के विभाग को नहीं मिली कोई शिकायत

वहीं पत्रकारों के सवाल पर सचिव ने कहा कि कुलपति प्रो. शुकदेव भोई के धनबाद में रहते हुए दिल्ली के हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए) लेने को लेकर विभाग को कोई शिकायत नहीं मिली है. यदि शिकायत मिलती है तो जांच कराई जाएगी. वहीं विश्वविद्यालय में व्यापत भ्रष्टाचार को लेकर कुलपति की प्रेस वार्ता के विषय मे पूछे जाने पर भी उन्होंने कहा कि शिकायत मिलने पर इसकी जांच कराई जाएगी. बता दें कि सचिव ने भेलाटांड़ में बन रहे बीबीएमकेयू के नए भवन और एसएसएलएनटी महिला कॉलेज का भी निरीक्षण किया.

रिपोर्ट: राजकुमार जायसवाल

Similar Posts