एशिया कप: दुबई में आज होगा महामुकाबला, चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगी टीम इंडिया

विश्वकप का बदला लेने उतरेगी भारतीय टीम, करीब 10 महीने पहले दुबई में ही भारत को मिली थी हार

दुबई : एशिया कप 2022 में भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ

मुकाबले से करने जा रही है. दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में रविवार को होने वाले

मुकाबले पर पूरी दुनिया की नजरें टिकी हैं.

इस हाईवोल्टेज मुकाबले में टीम इंडिया की कप्तानी रोहित शर्मा के हाथों में होगी.

वहीं बाबर आजम पाकिस्तानी टीम की बागडोर संभालने जा रहे हैं.

एशिया कप: पाकिस्तान ने तोड़ा था हार का सिलसिला

करीब 10 महीने पहले दुबई में टीम इंडिया को जो हार का दाग पाकिस्तानी क्रिकेट टीम ने दिया था,

उसे धोने का वक्त आ गया है. एक बार फिर दोनों टीमें उसी मैदान पर आमने-सामने होने जा रही है.

इन दो टीमों के बीच पिछली भिड़ंत इसी मैदान पर टी20 विश्व कप के दौरान हुई थी जहां,

कम अनुभवी पाकिस्तानी टीम ने अप्रत्याशित रूप से टीम इंडिया को

दस विकेट से मात देकर विश्व कप में भारत के खिलाफ चले आ रहे हार के सिलसिले को तोड़ा था.

एशिया कप: पाकिस्तान से बदला लेने उतरेगी टीम इंडिया

अब बल्लेबाजी के नए अप्रोच के साथ तैयार एक कप्तान और वापसी करने को बेताब एक अनुभवी बल्लेबाज की अगुआई में भारत एशिया कप के इस महत्वपूर्ण मैच में अपने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से बदला चुकता करने के लिए उतरेगा. रोहित शर्मा और विराट कोहली पिछले एक दशक से सीमित ओवरों की क्रिकेट में भारतीय टीम के महत्वपूर्ण सदस्य रहे हैं. भारत के यह दोनों अनुभवी बल्लेबाज अब कहानी बदलने के लिए पूरी तरह से बेताब होंगे. रोहित जहां अपने अतिरिक्त आक्रामक बल्लेबाजी रवैये को अपने इस चिर प्रतिद्वंदी के खिलाफ नए आयाम देना चाहेंगे वही कोहली के लिए यह मुश्किल दौर से उबर कर फॉर्म में वापसी करने का उपयुक्त मंच होगा. भारतीय टीम का इससे भी बड़ा लक्ष्य ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए अपनी टीम को अंतिम रूप देना होगा.

एशिया कप: बुमराह की खलेगी कमी

भारत और पाकिस्तान के बीच पिछले 10 वर्षों से द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली गई और ऐसे में वह किसी बड़े टूर्नामेंट में ही आमने-सामने होते हैं. इस तरह से हुए एक दूसरे के खिलाड़ियों के खेल से अपरिचित रहते हैं. यदि पाकिस्तान को अफरीदी की कमी खलेगी तो भारत के लिए भी जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति किसी झटके से कम नहीं है. वह पीठ की चोट के कारण इस टूर्नामेंट से बाहर हैं. उनके अलावा टी20 के विशेषज्ञ गेंदबाज हर्षल पटेल भी पसलियों की चोट के कारण नहीं खेल पाएंगे. बुमराह और हर्षल का भारतीय एकादश में नहीं होना पाकिस्तानी बल्लेबाजों के लिए लॉटरी निकलने जैसा मामला है. इन दोनों की गैरमौजूदगी से भारतीय अटैक भी थोड़ा कमजोर हुआ है.

एशिया कप: शाहीन का खतरा टला

पिछली बार जब भारत ने पाकिस्तान का सामना किया था तो उन्हें पता नहीं था शाहीन शाह अफरीदी के खेल में कितना निखार आ गया है और इसका परिणाम यह रहा भारतीय टीम को 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. अफरीदी ने अपने पहले दो ओवर में ही भारतीय खेमे में खलबली मचा दी थी. लेकिन इस बार अफरीदी पाकिस्तानी गेंदबाजी की अगुआई करने के लिए मौजूद नहीं होंगे क्योंकि घुटना चोटिल होने के कारण वह इस टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं.

टी20 में आमने-सामने

  • कुल मैच- 9
  • भारत जीता- 7
  • पाकिस्तान जीता- 2

संभावित प्लेइंग XI (India vs Pakistan Playing XI)

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), ऋषभ पंत, विराट कोहली, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, भुवनेश्वर कुमार

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान, फखर जमां, इफ्तिखार अहमद, खुशदील शाह, हैदर अली, आसिफ अली, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, हारिस रऊफ, नसीम शाह

एशिया कप: पिच रिपोर्ट और मौसम (India vs Pakistan Pitch Report)

दुबई का मैदान बड़ा है और पिच पर बल्लेबाजी भी आसान नहीं. शुरुआत में पेसर्स को यहां मदद मिल रही है, साथ ही बीच के ओवर्स में स्पिनर्स भी प्रभाव छोड़ते रहे हैं. इस दबाव भरे मैच में 150 के ऊपर कोई भी स्कोर चुनौतीपूर्ण होगा. अधिकतम तापमान 39 डिग्री तक रहने की उम्मीद है. बारिश की कोई आशंका नहीं है. हालांकि दूसरी इनिंग्स में ओस का प्रभाव देखने को मिल सकता है.

Share with family and friends: