Bihar Jharkhand News

गणतंत्र दिवस पर दिल्ली के कर्तव्य पथ पर होगा भव्य समारोह

Facebook
Twitter
Pinterest
Telegram
WhatsApp

NEW DELHI: राष्‍ट्र आज 74वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के नेतृत्‍व में नयी दिल्‍ली में कर्तव्‍य पथ पर गणतंत्र दिवस समारोह मनाया जा रहा है. मिस्र के राष्‍ट्रपति अब्‍देल फतह अल सीसी इस बार समारोह में मुख्‍य अतिथि के तौर पर शामिल हो रहे हैं. गणतंत्र दिवस परेड में राष्‍ट्र की सैन्‍य क्षमता, सांस्‍कृतिक विविधता, आत्‍मनिर्भरता, नारी सशक्तिकरण, और नए भारत के उदय का प्रदर्शन होगा.

गणतंत्र दिवस: सुबह साढ़े दस बजे से होगी परेड की शुरुआत


गणतंत्र दिवस परेड की शुरूआत विजय चौक से सुबह साढ़े दस बजे से होगी और यह लाल किला की ओर बढ़ेगी. समारोह की शुरूआत में प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय समर स्‍मारक पर जायेंगे. वहां वह वीरों को श्रद्धांजलि देंगे. राष्‍ट्रगान के साथ राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया जायेगा और 21 तोपों की सलामी होगी. इस बार यह सलामी भारत में निर्मित तोपों से दी जायेगी, जो रक्षा क्षेत्र में बढ़ती आत्‍मनिर्भरता का प्रतीक है.


कर्तव्य पथ पर मौजूद दर्शकों पर होगी पुष्प वर्षा


कर्तव्‍य पथ पर मौजूद दर्शकों पर 105 हेलीकॉप्‍टर इकाई के चार एम आई-17 हेलीकॉप्‍टर पुष्‍प वर्षा करेंगे. परेड का नेतृत्‍व परेड कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल धीरज सेठ करेंगे और राष्‍ट्रपति सलामी लेंगी.


मिश्र की एक सैन्य टुकड़ी परेड में पहली बार लेगी हिस्सा


मिस्र की एक सैन्‍य टुकड़ी गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार हिस्सा लेगी. 144 सैनिकों की इस सैन्‍य टुकड़ी का नेतृत्‍व कर्नल महमूद मोहम्मद अब्‍देल फतल अल कारासावी करने वाले हैं. परेड में थल सेना की 6, वायु सेना और नौसेना की एक एक टुकड़ी भी मार्च करने वाली है. परेड के दौरान स्‍वदेश में निर्मित अर्जुन टैंक, नाग प्रक्षेपास्‍त्र प्रणाली, के-9 वज्र हाबित्‍जर तोप और आकाश सशत्र प्रणाली का भी प्रदर्शन किया जायेगा. कर्तव्‍य पथ पर नौ राफेल लड़ाकू विमानों सहित 45 विमान फ्लाई पास्‍ट करेंगे. कर्तव्‍य पथ पर सुखोई 30, सुखोई 30 एम के प्रथम जगुआर, सी-130, सी-17 डोर्नियर, एलसीएच प्रचंड, अपाचे और सारंग उड़ान भरते हुए विभिन्‍न करतब करेंगे. परेड का समापन राफेल युद्धक विमान चार्ली करतब करते हुए करेंगे.
वहीँ कर्तव्य पथ पर आज झारखंड के बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर की झलकियां भी दिखेंगी.

Recent Posts

Follow Us

Sign up for our Newsletter