साहिबगंज में आज ‘सरकार होगी आपके द्वार’, सीएम हेमंत देंगे सौगात

साहिबगंज में आज ‘सरकार होगी आपके द्वार’, सीएम हेमंत देंगे सौगात

रांची : साहिबगंज में आज सरकार आपके द्वार होगी. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन दूसरे चरण के

अभियान के दौरान आज साहेबगंज में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे.

इस अवसर पर कुल 10,481 लाख रुपये की 14 योजनाओं का शिलान्यास एवं

नौ योजनाओं का उद्घाटन करेंगे. साथ ही लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का वितरण भी होगा.

कार्यक्रम में मंत्री आलमगीर आलम, मंत्री सत्यानंद भोक्ता, सांसद विजय हांसदा,

विधायक लोबिन हेंब्रम, विधायक अनंत ओझा शामिल होंगे.

बता दें कि आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार अभियान का दूसरा चरण

एक नवंबर से शुरू हो गया है. अब यह अभियान 14 नवंबर को समाप्त होगा.

परिसंपत्तियों का होगा वितरण

मालूम हो कि पहले चरण के अभियान में 21 लाख से अधिक आवेदन विभिन्न शिविरों में प्राप्त हुए, जिनमें से 15 लाख से अधिक आवेदन का निष्पादन कर दिया गया है. शेष आवेदन निष्पादन की प्रक्रिया में हैं. प्रथम चरण के अभियान में सरकार की प्राथमिकता की योजनाओं के लिए 12 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से आठ लाख से अधिक आवेदनों का निष्पादन सुनिश्चित हुआ.

लोगों को योजनाओं से जोड़ने का कारगर माध्यम

पिछले वर्ष सरकार ने भगवान बिरसा मुंडा की जयंती एवं सरकार के दो वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में 16 नवंबर 2021 से 28 दिसंबर 2021 तक पूरे राज्य में “आपके अधिकार-आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम का आयोजन किया था. इसकी सफलता और लोगों को योजनाओं से जोड़ने का कारगर माध्यम बनाने के उद्देश्य से फिर से अभियान की पुनरावृत्ति आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार के माध्यम से हुई है. जिसके तहत लोगों को योजनाओं का लाभ देने में सरकार सफल हो रही है और जरूरतमंद अपने अधिकार के प्रति जागरूक भी हो रहे हैं. यह अभियान उन व्यक्तियों को समर्पित है, जो पूर्व के अभियान में योजनाओं के लाभ से वंचित रह गए थे.

कई योजनाओं से लाभान्वित होंगे लाभुक

अभियान से सरकार की योजनाएं जैसे सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना, मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना, सर्वजन पेंशन योजना, बिरसा हरित ग्राम योजना, पोटो हो खेल विकास योजना, फूलो-झानो आशीर्वाद अभियान, सोना सोबरन धोती-साड़ी वितरण योजना, कंबल वितरण, हरा राशन कार्ड, छात्रवृत्ति योजना जैसी कई लोक कल्याणकारी योजनाओं से लोगों को लाभान्वित करना है. दूसरी ओर मुख्यमंत्री दूसरे चरण के अभियान में भी विभिन्न जिलों में आयोजित शिविर का निरीक्षण करेंगे, ताकि लोगों तक योजनाओं की पहुंच सुनिश्चित हो सके.

Similar Posts