सिंहेश्वर में लगने वाले महाशिवरात्रि मेला का कोसी प्रमंडलीय आयुक्त ने किया उद्घाटन

सिंहेश्वर में लगने वाले महाशिवरात्रि मेला का कोसी प्रमंडलीय आयुक्त ने किया उद्घाटन

मधेपुरा : मधेपुरा के सिंहेश्वर में एक माह तक चलने वाले महाशिवरात्रि मेले का कमिश्नर ने उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि सिंहेश्वर को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की जरूरत है। दरअसल, मधेपुरा के सिंहेश्वर में महाशिवरात्रि के मौके पर प्रारंभ होकर एक माह तक चलने वाले मेले का आज विधिवत उद्घाटन हुआ। कोसी प्रमंडल की कमिश्नर नीलम चौधरी ने पहले धन्यवाद गेट पर फीता काटकर व फिर मेला मंच पर दीप जलाकर महाशिवरात्रि मेले का उद्घाटन किया।

बता दें कि उद्घाटन के बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कमिश्नर ने कहा कि मिथिला क्षेत्र में शिव-पार्वती की पूजा की लंबी परंपरा रही है। हमारी संस्कृति में शिव के लिए बहुत तरह के रूपों की कल्पना की गई है। उन्होंने कहा कि सिंहेश्वर को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की भी जरूरत है। इसके लिए प्रशासनिक स्तर प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अपनी संस्कृति और धरोहर को बचाना एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है।

वहीं डीएम विजय प्रकाश मीणा ने उद्घाटन समारोह को संबोधित करते कहा कि महाशिवरात्रि पर सिंहेश्वर में प्रत्येक वर्ष व्यवहारिक रूप से लगभग एक माह तक मेला चलता है। शिवरात्रि के अवसर पर पड़ोसी देश नेपाल से भी श्रद्धालु जलाभिषेक के लिए यहां आते हैं। मेला में आस्था एवं श्रद्धा के साथ मनोरंजन का लाभ उठाते हैं। इस मेला की पौराणिकता एवं श्रद्धालुओं की आस्था का सम्मान करते हुए राज्य सरकार इसे राजकीय मेला घोषित करते हुए पर्यटक केंद्र के रूप में विकसित करने का प्रयास कर रही है।

उन्होंने कहा कि मेले की विधि व्यवस्था के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल व मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। आमजन भी किसी भी प्रकार के असामाजिक तत्वों के गतिविधियों की सूचना हमें देकर सहयोग कर सकते हैं। इससे पहले कार्यक्रम में स्वागत भाषण एसडीएम सह सिंहेश्वर मंदिर न्यास समिति के सचिव धीरज कुमार सिन्हा ने दिया। उन्होंने अपने स्वागत भाषण में कहा कि मेले की गरिमा बनाए रखना हम सबों की जबाबदेही है।

वहीं कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन एडीएम अरुण कुमार सिंह ने किया। जबकि मंच संचालन आलमनगर की बीपीआरओ समीक्षा झा ने किया। कार्यक्रम में एडीएम अरुण कुमार सिंह, एसडीपीओ प्रवेंद्र भारती औक जिला जनसंपर्क पदाधिकारी निकिता समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

राजीव रंजन की रिपोर्ट

https://22scope.com 

https://youtube.com/22scope

Share with family and friends: