Bihar Jharkhand News
Bihar Jharkhand Latest News | Live TV

अमिताभ बच्चन एक्टिंग में ही नहीं पढ़ाई में भी रहे हैं आगे

अमिताभ बच्चन एक्टिंग में ही नहीं पढ़ाई में भी रहे हैं आगे

0 minutes, 0 seconds Read

मुंबई : सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने अपने फिल्मी सफर की शुरुआत फिल्म सात हिंदुस्तानी से की. लेकिन फिल्म जंजीर से अमिताभ बच्चन को एक अलग पहचान मिली. बॉलीवुड में बहुत से ऐसे एक्टर्स हैं जिन्होंने काफी मेहनत की, लेकिन जो मुकाम अमिताभ बच्चन ने हासिल किया है वो हर किसी के बस की बात नहीं. यूहीं नहीं अमिताभ बच्चन को सदी का महानायक कहा जाता है. अमिताभ जैसे अभिनय कमाल के करते हैं ठीक उसी तरह वो पढ़ाई के मामले में भी किसी से कम नहीं हैं. आईए जानते हैं अमिताभ की एजुकेशन के बारे में.

अमिताभ बच्चन का इलाहाबाद में हुआ था जन्म

11अक्टूबर 1942 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में अमिताभ बच्चन का जन्म हुआ था. अमिताभ बच्चन का असली नाम अमिताभ श्रीवास्तव है. इनके पिता हरिवंश राय बच्चन हिंदी कवि थे और मां तेजी बच्चन समाजसेविका थीं. बॉलीवुड के शंहशाह अमिताभ बच्चन ने सातवीं कक्षा तक की पढ़ाई 7 क्लाइव रोड स्थित ब्वॉयज हाईस्कूल इलाहाबाद से की. इसके बाद उन्होंने नैनीताल के शेरवुड कॉलेज से अपने आगे की पढाई की. स्कूल के समय में अमिताभ थिएटर ग्रुप में भी भाग लिया करते थे.

अमिताभ बच्चन की हायर एजुकेशन

अपनी स्कूलिंग पूरी करने के बाद हायर एजुकेशन के लिए वे चंडीगढ के गवरमेंट कॉलेज गए, लेकिन वहां उनका दिल नहीं लगा. इसके बाद अमिताभ बच्चन ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के किरोड़ीमल कॉलेज से साइंस में बैचलर डिग्री हासिल की. पढ़ाई पूरी करने के बाद वो अपने सपनों को पूरा करने के लिए मुंबई पहुंच गए. इसके बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी से बैचलर की डिग्री प्राप्त की.

पहली फिल्म सात हिंदुस्तानी

अमिताभ बच्चन ने वाइस ओवर के तौर पर एक रेडियो में काम किया. मगर उनका मन फिल्मों की तरफ भागता था. एक्टर की पहली फिल्म सात हिंदुस्तानी रही जो की बुरी तरह फ्लॉप हो गई. मगर साल 1971 में उन्हें फिल्म आनंद में सुपरस्टार राजेश खन्ना के साथ काम करने का मौका मिला. फिल्म सुपरहिट हुई और बिग बी को सपोर्टिंग एक्टर के तौर पर काफी पसंद किया गया.

Similar Posts