41 C
Jharkhand
Thursday, April 18, 2024

Live TV

‘बिहार में पिछले 4 दिनों में रिकॉर्ड बने आयुष्मान कार्ड’

पटना : बिहार सरकार के उपमुख्यमंत्री सह भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने आज एक बड़ी बात कह दी है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) से राज्य को काफी लाभ मिल रहा है। वहीं इस योजना से बचे बाकी लोगों के मुफ्त इलाज के लिए बिहार सरकार का स्वास्थ्य विभाग मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना (MM-JAY) पर भी तेजी से काम कर रहा है और रिकॉर्ड स्तर पर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के लाभार्थियों के कार्ड बनाए जा रहे हैं। उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने इसके लिए सबों को बधाई दी है और कहा है कि बिहार की एनडीए सरकार जनहित में लगातार काम कर रही है। जनता की सेवा हमारी सरकार की प्राथमिकता में है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत जिनको मिल रहा मोदी जी का पांच किलो अनाज, उनको मिलेगा मोदी-नीतीश सरकार का पांच लाख का मुफ्त इलाज।

उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि राज्य में अब तक कुल 58.27 लाख परिवारों एवं 1.14 करोड़ व्यक्तियों को आयुष्मान कार्ड निर्गत किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) के अतंर्गत अब तक लगभग नौ लाख लोगों का मुफ्त में इलाज किया जा चुका है, जिस पर सरकार की ओर से 800 करोड़ रुपए से अधिक का खर्च अब तक किया गया है। उन्होंने कहा कि बिहार स्वास्थ्य सुरक्षा समिति अधिक से अधिक लाभार्थियों को उच्च गुणवत्ता युक्त मुफ्त चिकित्सा सुविधा प्रदान करने को दृढ़ संकल्पित है और इस दिशा में लगातार काम किया रहा है।

उन्होंने कहा कि सरकार के प्रयास का ही परिणाम है कि अब तक राज्य में कुल 607 सरकारी एवं 344 गैर सरकारी अस्पताल यानी कुल 951 अस्पताल मुफ्त इलाज के लिए सूचीबद्ध किए जा चुके हैं। राज्य के सभी प्रतिष्ठित चिकित्सा संस्थान यथा-मेडिवर्सल, बिग अपोलो, ए०एस०जी०, महावीर कैंसर संस्थान आदि एवं निजी क्षेत्र के सभी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल इस योजना से जुड़ चुके हैं। उन्होंने यह भी कहा कि बिहार में एनडीए सरकार के बनते ही इस दिशा में तेजी से काम हो रहा है। पिछले माह ही बिहार कैबिनेट ने 21 फरवरी, 2024 को बैठक कर आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत राज्य के सभी राशन कार्ड धारकों को हर साल पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मुहैया कराने का निर्णय लिया था। यह बिहार में एनडीए सरकार का एक बड़ा फैसला है। केंद्र की मोदी सरकार की तर्ज पर बिहार की एनडीए सरकार भी राज्य के लाभार्थियों को 5 लाख तक का मुफ्त इलाज मुहैया कराएगा।

उन्होंने कहा कि इन कार्डधारियों द्वारा देश के किसी भी AB-PMJAY अंतर्गत सूचीबद्ध सरकारी एवं निजी अस्पताल में निःशुल्क चिकित्सा सुविधा प्राप्त की जा सकती है। सभी राशन कार्डधारी परिवारों के लिए दो मार्च से अपने नजदीकी जन वितरण प्रणाली की दुकान पर कार्ड बनवाने की सुविधा प्रदान की गयी है। साथ ही वे नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (वसुधा केन्द्र) पर या ईलाज की जरूरत पड़ने पर सूचीबद्ध निजी और सरकारी अस्पतालों में भी निःशुल्क कार्ड बनवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि काम में तेजी लाने के लिए आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना अंतर्गत लाभार्थियों के कार्ड निर्गत करने हेतु दो मार्च से विशेष अभियान शुरू किया गया है। इसे क्रियान्चित करने हेतु पिछले दिनों सभी जिला पदाधिकारियों के साथ VC की गयी थी तथा आवश्यक निर्देश दिए गए थे।

उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि कार्ड बनाने हेतु सभी जिलों में एक मार्च को Dry Run कर जांच की गयी। इसका सुखद परिणाम रहा कि उस दिन 1.10 लाख कार्ड बनाये गये। लेकिन दो मार्च को इसमें रिकॉर्ड इजाफा हुआ। इस दिन बिहार राज्य द्वारा कीर्तिमान स्थापित करते हुए किसी राज्य द्वारा एक दिन में सर्वाधिक कुल 13 लाख कार्ड बनाए गए। इतना ही नहीं, इस अभियान के दूसरे दिन यानी तीन मार्च को तो बिहार राज्य ने उत्कृष्ट प्रदर्शन को बरकरार रखते हुए पुनः एक दिन में संपूर्ण भारत में सर्वाधिक आयुष्मान कुल 16 लाख कार्ड बनाए गए। इसी तरह आज चार मार्च को 12 लाख से अधिक कार्ड बनाए गए हैं। इसकी सराहना भारत सरकार के राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण, नई दिल्ली ने भी की है। राज्य के सभी जिलाधिकारी कार्ड निर्माण से संबंधित अद्यतन स्थिति की जानकारी वेबसाइट dashboard.pmjay.gov.in पर ले सकते हैं।

कुमार गौतम की रिपोर्ट

https://22scope.com 

https://youtube.com/22scope

Related Articles

Stay Connected

115,555FansLike
10,900FollowersFollow
314FollowersFollow
16,171SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles