29.8 C
Jharkhand
Wednesday, April 17, 2024

Live TV

हर रविवार JFTA पर मनोरंजन की दुकान……

रांचीः रविवार की सुबह जहां बाकी युवा देर तक सोते हैं वहीं शहर में कुछ ऐसे भी युवा मौजूद हैं जो प्रत्येक रविवार की सुबह के 6 बजे ही ऑक्सीजन पार्क पहुंच जाते हैं और लगभग 6ः30 बजे से 8 बजे के बीच नुक्कड़ नाटक कर के न केवल दर्शकों का मनोरंजन करते हैं बल्कि अलग-अलग विषयों पर दर्शकों को जागरूक भी करते हैं।

गौरतलब है “जागो रांची जागो” नाम से इस पहल की शुरुआत 2019 के मार्च महीने से हुई थी जिसका श्रेय जाता है कडरू स्थित “झारखंड फिल्म एंड थियेटर एकेडमी”(JFTA) के निदेशक राजीव सिन्हा को, जिनके मुताबिक बीते चार वर्षों में लगभग 300 से भी ज्यादा नाटकों का मंचन हो चुका है, जिसे देखने के लिए लगभग 300 से भी ज्यादा दर्शक नाटक शुरू होने से पहले ही यहां आ कर बैठ जाते हैं।

22Scope News

कई बार तो कुछ दर्शक फोन कर के अगले नाटक की भी जानकारी लेते हैं। इन वर्षों के अनुभव से राजीव सिन्हा बताते हैं कि इस मंच पर दर्शक केवल हास्य नाटक ही पसंद करते हैं, इसीलिए हमें इसका खासा ध्यान रखना पड़ता है।

नाटकों में अब तक रिसर्चर गैंग, यमराज ऑन ड्यूटी, साजिश का धुआं, व्हू किल्ड घनश्याम दुबे, हमारा विद्यालय, दिल मांगे मोर, सुनो द्रोपदी, पुनरुत्थान, कबाड़ या वरदान, महादान इत्यादि नाटकों का मंचन हो चुका है।

22Scope News

इस रविवार नाटक “हमारा विद्यालय” का मंचन किया जाएगा, जिसके कलाकारों में प्रीती सिन्हा, अभिनव आरोही, अब्दुल तौफिक, मुस्कान मेधा, मोंटी रॉक और रोशन कालिंदी शामिल हैं।

इस मंचन के दौरान यहां मौजूद दर्शक डोनेशन बॉक्स में अपनी खुशी से धनराशि भी डोनेट करते हैं जिसके बाद सभी कलाकार पास के ही होटल में सुबह का नाश्ता करते हैं।

Related Articles

Stay Connected

115,555FansLike
10,900FollowersFollow
314FollowersFollow
16,171SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles