40.4 C
Jharkhand
Thursday, June 20, 2024

Live TV

एक्सट्रा सी ने AICT, IIM मुंबई और IIT मद्रास के साथ साइन किया MOU, हिंदी का होगा प्रचार प्रसार

नई दिल्ली : नेशनल इंटर कॉलेज क्रॉसवर्ड एक्सपीडिशन (NICE)-2024 के आयोजन के लिए अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई), भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) मुंबई, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास और देश-विदेश में क्रॉसवर्ड को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध गैर लाभकारी संस्था एक्स्ट्रा-सी ने मंगलवार को नई दिल्ली स्थित एआईसीटीई मुख्यालय में बहुपक्षीय समझौता ज्ञापन (मेमोरैंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग/एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

22Scope News

भारत के उच्च शिक्षण संस्थानों के बीच होने वाले राष्ट्र स्तरीय क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता ‘नाइस-2024’ का सफल आयोजन इस एमओयू का मुख्य उद्देश्य है। साथ ही, अगले दो वर्षों तक प्रभावी इस समझौता ज्ञापन का मकसद देश के विभिन्न तबके के युवाओं के सर्वांगीण विकास के लिए अंग्रेजी के साथ-साथ क्षेत्रीय भाषाओं में क्रॉसवर्ड का प्रचार-प्रसार, पहेली और सवालों के माध्यम से देश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के बारे में जागरुकता फैलाना एवं प्रीमियर संस्थानों में एक्सट्रा एज क्लब की स्थापना कर छात्रों को कुशल बनाना है।

नाइस रजिस्ट्रेशन

देश के सभी स्नातक एवं स्नातकोत्तर छात्र इस प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं। प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए छात्र वेबसाइट nice.crypticsingh.com पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। वहीं, कॉलेज/यूनिवर्सिटी बड़ी तादाद में अपने छात्रों का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए extracindia@gmail.com के माध्यम से एक्स्ट्रा सी से संपर्क कर “बल्क रजिस्ट्रेशन” की सुविधा का लाभ भी उठा सकते हैं।

प्रतियोगिता के सभी चरणों की तारीख, स्थान, नियम एवं शर्तों के साथ विस्तृत सर्कुलर शीघ्र एआईसीटी द्वारा जारी किया जाएगा। शिक्षा मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग के सचिव, के संजय मूर्ति, एआईसीटीई के अध्यक्ष प्रो (डॉ) टीजी सीतारम, एस्ट्रा-सी के चीफ मेंटर विवेक कुमार सिंह (आईएएस), आईआईएम मुंबई के निदेशक मनोज कुमार तिवारी, आईआईटी मद्रास के निदेशक वी कामकोटी, एआईसीटीई की एडवाइजर ममता रानी अग्रवाल ने कार्यक्रम में उपस्थिति दर्ज की।एआईसीटीई और यूजीसी द्वारा वर्ष 2022 में नाइस का शुभारंभ किया गया। बीते दो संस्करणों में छात्रों का उत्साह देखते हुए नाइस-2024 के सफल आयोजन के लिए एआईसीटी, आईआईएम मुंबई, आईआईटी मद्रास एवं एक्स्ट्रा-सी प्रतिबद्ध है।

यह भी पढ़े : ‘NDA गठबंधन की निकल गई हवा, कह रहे थे 400 पार, हो गए तड़ीपार’

यह भी देखें : https://youtube.com/22scope

Related Articles

Stay Connected

115,555FansLike
10,900FollowersFollow
314FollowersFollow
187,000SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles