विश्व जनसंख्या दिवस पर Arrah सदर अस्पताल में मेले का आयोजन

Arrah

भोजपुर: विश्व जनसंख्या दिवस पर गुरुवार को आरा के सदर अस्पताल में परिवार नियोजन मेले का उद्घाटन डीएम राजकुमार, सिविल सर्जन शिवेंद्र कुमार सिन्हा ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया। इस दौरान डीएम राजकुमार ने कहा कि विश्व जनसंख्या दिवस का उ‌द्देश्य परिवार नियोजन के महत्व, लैंगिक समानता, गरीबी, मातृ स्वास्थ्य और मानव अधिकारों जैसे विभिन्न जनसंख्या संबंधी मुद्दों पर लोगों में जागरूकता बढ़ाना है।

इसका लक्ष्य जनसंख्या के मुद्दों तथा यह कैसे समग्र विकास, योजनाओं और कार्यक्रमों को प्रभावित करता है इसपर लोगों का ध्यान केंद्रित करना है। सिविल सर्जन शिवेंद्र कुमार सिन्हा ने कहा कि परिवार नियोजन महिलाओं को यह अधिकार देता है कि उनके कब और कितने बच्चे हों। परिवार नियोजन के कई लाभ है जिसमे माताओं और बच्चों का बेहतर स्वास्थ्य, गरीबी में कमी और बेहतर शिक्षित आबादी आदि शामिल है।

गर्भनिरोधक का उपयोग महिलाओं के लिए विशेष रूप से युवा, कम बच्चे वाली महिलाओं और लड़‌कियों में गर्भावस्था से संबंधित स्वास्थ्य जोखिमों को रोकता है। वहीं डीएम राजकुमार ने सभी स्टॉल का निरीक्षण किया। मौके पर अस्पताल उपाधीक्षक डॉक्टर अरुण कुमार, चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर प्रतीक, अस्पताल प्रबंधक शशि भूषण, रमाकांत सिन्हा सहित काफी संख्या में स्वास्थ्यकर्मी भी मौजूद थे। मौके पर कई मरीजो ने अपनी समस्याओं को भी डीएम राजकुमार के समक्ष रखा।

यह भी पढ़ें- मधेपुरा के Singheshwar Sthan मंदिर में श्रावणी मेला के लिए सरकार ने आवंटित की राशि

https://www.youtube.com/@22scopebihar/videos 

भोजपुर से नेहा की रिपोर्ट

Arrah Arrah Arrah Arrah

Arrah

Share with family and friends: