झारखंड में हर्षोल्लास और उमंग के साथ किया गया झंडोत्तोलन

0 minutes, 3 seconds Read

रांचीः 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर  राजधानी रांची सहित पूरे झारखंड में पूरे हर्षोल्लास और उमंग के साथ जगह-जगह झंडोत्तोलन किया गया।

रांचीः मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रांची के मोराबादी मैदान में झंडोत्तोलन किया। इस अवसर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि हमारी सरकार झारखंड की जनता को उनका हक-हुकूक दिलाने के लिए वचनबद्ध है। विकास में सभी वर्गों की भागीदारी को सुनिश्चित किया जा रहा है। गरीब, आदिवासी, दलित- पिछड़े और अल्पसंख्यकों के अधिकारों को सुरक्षित रखते हुए विकास का मार्ग प्रशस्त किया जा रहा है।

झारखंड औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन नीति 2021 को लागू किया गया है। नियुक्तियों की प्रक्रिया को गति देते हुए नियमावली में संशोधन किया गया है। खेल और खिलाड़ियों का जिक्र करते हुए हेमंत सोरेन ने कहा कि नई खेल नीति 2020 बनाई गई है, ताकि खिलाड़ियों को उचित सम्मान मिल सके। साथ ही, खिलाड़ियों की सीधी नियुक्ति का मार्ग भी प्रशस्त किया गया है। 

दुमकाः  राज्यपाल रमेश बैस ने दुमका पुलिस लाइन मैदान में ध्वाजारोहण कर देश की एकता और अखंडता की रक्षा करते शहीद हुए सैनिकों के प्रति श्रद्धा सुमन अर्पित किया। इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि विश्व के मानचित्र पर हम एक सफल लोकत्रांतिक देश के रुप में अपनी पहचान स्थापित करने में सफल हुए हैं।

साहिबगंजः साहिबगंज मुख्यालय स्थित सिद्धू कानू स्टेडियम में सुबे के ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराकर तिरंगे को सलामी दिया ।

जमशेदपुरः गोपाल मैदान में झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने झंडोत्तोलन किया। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने नशा मुक्ति की शपथ दिलाई। कोरोना काल में काम करने वाले कर्मचारियों और फ्रंट लाइन वारियर्स को सम्मानित किया। मौके पर स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने सरकार की उपलब्धियां भी गिनायी और कहा कि सरकार तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए सजग है। जबकि जमशेदपुर के सांसद  विद्धुत  वरण महतो ने अपने कार्यालय में झंडोत्तोलन किया गया। मौके पर सासंद ने कहा कि आने वाला 25 साल उपलब्धियों से भरा होगा।

देवघरः झारखंड के पर्यटक खेलकूद एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के मंत्री हफीजुल हसन ने देवघर में झंडोत्तोलन किया। मौके पर मंत्री हफीजुल हसन ने कहा कि झारखंड सरकार गांव-गरीब, किसान-मजदूरों की सरकार है। झारखंड को पर्यटन का नया केन्द्र बनाया जायेगा, देवघर के बाबा मंदिर, नंदन पहाड़, त्रिकुट पहाड़, तपोवन पहाड़ एवं डकाय दुबे बाबा मंदिर, पथरोल काली मंदिर को विकसित किया जायेगा।

जामताड़ा: नगर पंचायत के पटेल चौक में पटेल सेवा समिति के द्वारा एक रिक्शा चालक से झंडोत्तोलन करवाया गया। दरअसल पटेल सेवा समिति पिछले 21 वर्षों से एक अनोखी परम्परा का निर्वाह कर रही है। गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर झंडोत्तोलन के लिये एक ऐसे व्यक्ति का चयन किया जाता है, जो किसी प्रकार का नशा नहीं करता हो और किसी वंचित परिवार से हो। रिक्शा चालक ने बताया कि वह कभी कोई नशा नहीं करता । झंडोत्तोलन कर बहुत खुश हूँ, कभी यह सोचा भी नहीं था कि सार्वजनिक रूप से मेरे जैसे व्यक्ति को कोई  निमंत्रण देकर बुलायेगा और झंडोत्तोलन करवाया जायेगा। आज बहुत गर्व महसूस हो रहा है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *