राष्ट्रीय लोक अदालत में मृत कोल कर्मियों के परिजनों को मिला 15 लाख, 29 लोगों को मिला नियुक्ति पत्र

0 minutes, 0 seconds Read

धनबाद : धनबाद में जिला विधिक सेवा प्राधिकार के द्वारा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन कोर्ट परिसर में किया गया। जिसका उद्घाटन प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश राम शर्मा, बीसीसीएल के डायरेक्टर पर्सनल पीभीकेआर मल्लिकार्जुन राव, एसएसपी संजीव कुमार और बार अध्यक्ष अमरेंद्र सहाय ने संयुक्त रूप से किया।

शनिवार को बीसीसीएल के द्वारा 29 लोगों को ऑन स्पॉट नियुक्ति प्रदान किया गया। ये वे लोग हैं जिनके अभिभावकों की मृत्यु कार्यकाल के दौरान हो गई थी। उन्हें अनुकंपा के पर नौकरी दी गई है। कोरोना के कारण मरने वाले 9 बीसीसीएल कर्मियों के आश्रितों को ऑन स्पॉट 15 लाख का मुआवजा का भुगतान किया गया।

मौके पर प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने कहा कि लोक अदालत में महीनों कोर्ट का चक्कर लगाने और पैसे की बर्बादी से बचा जा सकता है। इससे लोगों को मानसिक शांति भी मिलती है। इसके साथ ही प्रेम और सौहार्द आपस में फिर से बन जाता है। लोगों मे प्रेम, शांति, समृद्धि और समरसता बनी रहे, यही इस लोक अदालत का मुख्य उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि 23 नवम्बर 2013 से पूरे देश में नेशनल लोक अदालत का आयोजन हर तीन माह में किया जा रहा है।

एसएसपी संजीव कुमार ने कहा कि इस एडीआर सिस्टम से प्री लिटिगेशन मामलों को जोड़कर बिना कोर्ट पहुंचे विवादों का निष्पादन हो सकेगा। जिससे ऐसे मामलों में पक्षकार भविष्य में भी कोर्ट न जाएं। इस तरह के आयोजनों के कारण ही जिले में लंबित केसों की संख्या काफी तेजी से घटती जा रही है।

बोकारो में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन

बोकारो : प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश -सह- अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकार प्रदीप कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में न्याय सदन बोकारो के सभागार में राष्ट्रीय लोक अदालत का आभासी एवं ऑनलाइन कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया। प्रदीप कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि बोकारो सिविल कोर्ट परिसर एवं तेनुघाट कोर्ट परिसर में ज्यादा से ज्यादा मामलों का निष्पादन करने के साथ लगभग 2000 से अधिक वादों का निपटारा किया जाएगा।

न्याय सदन बोकारो में 09 बेंच एवं तेनुघाट कोर्ट परिसर में 05 बेंच का गठन किया गया है। साथ ही उन्होंने बताया कि कोविड-19 को देखते हुए इसे ऑनलाइन भी कर दिया गया है, जिससे लोग अपनी ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकेंगे और उन्हें इसका लाभ मिल सकेगा।

उद्घाटन समारोह के दौरान उपायुक्त कुलदीप चौधरी, पुलिस अधीक्षक, चेयरमैन परमानेंट लोक अदालत बोकारो कौशल किशोर झा, प्रिंसिपल ऑफिसर लेबर कोर्ट बोकारो ओम प्रकाश पांडे, प्रेसिडेंट डिस्ट्रिक्ट बार एसोसिएशन अनिमेश कुमार चौधरी, सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण विश्वनाथ उरांव सहित अन्य न्यायिक दंडाधिकारी, सभी विभागों के कर्मी एवं न्यायालय विभाग के कर्मचारी उपस्थित हैं।

रिपोर्ट : राजकुमार जायसवाल और चुमन

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *