चार्ज लगाकर गेम खेल रहे बच्ची के हाथ में मोबाइल फटा

चार्ज लगाकर गेम खेल रहे बच्ची के हाथ में मोबाइल फटा

धनबाद: शनिवार को कलियासोल में एक 9 साल की बच्ची हमायरा नूर के हाथों में मोबाइल फोन – के फटने से वह घायल हो गई उसे इलाज के लिए एसएनएमएमसीएच में भर्ती कराया गया है। बच्ची मोबाइल फोन को चार्ज में लगाकर गेम खेल रही थी तब यह घटना हुई।

घटना में बच्ची के दोनों – हाथ, पेट और छाती में जख्मी हो  गए। मोबाइल फटने पर जोरदार धमाका हुआ तो घरवाले दौड़े।  आनन-फानन में बच्ची को स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया, जहां से एसएनएमएमसीएच रेफर कर दिया गया।

एसएनएमएमसीएच में प्रारंभिक उपचार के बाद परिजन बच्ची को बेहतर इलाज के लिए निजी अस्पताल ले गए। परिजनों ने बताया कि घटना के वक्त मोबाइल बच्ची के बाएं हाथ में था। बच्ची ने घटना के बाद बायां हाथ सुन्न होने की शिकायत की।

डॉक्टरों ने संभावना जताई कि ब्लास्टिंग के कारण हाथ में जोरदार झटका लगने से यह स्थिति हुई होगी। वस्तुस्थिति का पता लगाने के लिए हाथ का एक्स-रे कराने की सलाह चिकित्सकों ने दी।

मोबाइल एक्सपर्ट आयुष शर्मा के अनुसार, फोन फटने का सबसे सामान्य कारण बैट्री का अधिक गर्म होना।

चार्जिंग के समय मोबाइल के आसपास रेडिएशन हाई रहता है। इस कारण भी बैट्री गरम हो जाती है। इसलिए मोबाइल अत्यधिक गर्म हो रहा है तो तत्काल स्विच ऑफ कर दें। इस दौरान फोन का उपयोग करने से बचना चाहिए।