38.3 C
Jharkhand
Monday, April 15, 2024

Live TV

बिहार: खास होगा सात मार्च, पीएम मोदी करेंगे इन योजनाओं का उद्धाटन

पटना. पिछले सात दिनों में दो बार बिहार के दौरे पर आ चुके पीएम नरेंद्र मोदी एक बार फिर बिहार को सौगात देने वाले हैं। दरअसल पीएम मोदी बिहार के उन खास पर्यटन योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे, जो करोडों की लागत से बने हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सात मार्च को पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार की बिहार से जुड़ी पर्यटन की कुल पांच योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे।

सुल्तानगंज से बाबाधाम के रास्ते में कांवरियों की सुविधा हेतु योजनाएं, मंदार और अंग परिपथ की योजनाओं, जैन सर्किट में वैशाली और गांधी सर्किट में भितिहरवा आश्रम की विकास योजनाओं का उद्घाटन और सारण जिलान्तर्गत आमी मंदिर परिसर के विकास हेतु भारत सरकार, पर्यटन मंत्रालय द्वारा प्रथम चरण में प्रसाद योजना अन्तर्गत कुल रु 12.26 करोड़ रुपये की योजना का शिलान्यास प्रधानमंत्री द्वारा वर्चुअल मोड में किया जाना है। इस दौरान पर्यटन मंत्री, बिहार, डॉ प्रेम कुमार की उपस्थिति वैशाली में रहेगी। बता दें कि सुल्तानगंज से बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर देवघर के रास्ते में श्रद्धालुओं को समुचित सुविधा एवं सहुलियत प्रदान करने के उद्देश्य से भारत सरकार द्वारा स्वदेश दर्शन स्कीम 1.0 के अंतर्गत 41.31 करोड़ रुपये से कांवरिया परिपथ के विकास कार्य की स्वीकृति प्रदान की गयी थी, जिसके आलोक में इस परियोजना के अंतर्गत श्रद्धालुओं के बैठने के लिए विभिन्न जगहो पर बेंच, विश्राम के लिए रेन शेल्टर, पर्यटक सुविधा केंद्र, कैफेटेरिया, शौचालय, प्याउ आदि का निर्माण कराया गया है।

स्वदेश दर्शन स्कीम-1 के तहत मंदार और अंग परिपथ पर 40.42 करोड़ रुपये से विकास कार्य संपन्न हुआ है। बांका जिले के मंदार पहाड़ी की तलहटी में आर्ट एंड क्राफ्ट विलेज का निर्माण किया गया है। इससे बड़े पैमाने पर स्थानीय लोगों को रोजगार मिला है और पर्यटकों के लिए सुविधाएं बढ़ी है। जिले के बुनकरों और अन्य हस्तशिल्पियों के लिए यहां वर्कशॉप एवं दुकानें स्थापित की गई हैं। परिसर में बिजली की निर्बाध आपूर्ति के लिए सौर ऊर्जा प्लेट लगाया गया है। परियोजना के कार्यान्वयन होने से इस क्षेत्र में पर्यटकों को काफी सुविधा प्राप्त हुई है, साथ ही क्षेत्रीय स्तर पर रोजगार एवं व्यवसाय का सृजन हुआ है जिससे स्थानीय लोगो की आर्थिक स्थिति में काफी सुधार हुआ है। मंदार पर्वत की तलहटी में सबलपुर गांव के बाबू वीरो सिंह द्वारा स्थापित बहुत पुराना अवंतिका नाथ मंदिर है। यहां पर्यटकों की सुविधा के लिए शौचालय, पेयजल सुविधा, गजिबो आदि का निर्माण किया गया है। मंदार पहाड़ी के पूर्वी भाग में स्थित लगभग 10 एकड़ में फैले कामधेनु मंदिर के सौंदर्यीकरण के लिए मंदिर परिसर में शिव गंगा तालाब का विकास कार्य, गजीबो, पाथ वे का निर्माण कार्य किया गया है। मधुसूदन मंदिर मंदार पर्वत के मध्य भाग में स्थित है। मंदिर परिसर में शौचालय एवं हाई मास्ट लाइट का निर्माण कार्य कराया गया है।

जैन सर्किट में शामिल वैशाली में पर्यटको को मार्गीय सुविधा प्रदान करने हेतु स्वदेश दर्शन के तहत कार्य किया गया है। वैशाली के इस मार्गीय सुविधा केन्द्र में पर्यटको के लिए विश्राम कक्ष, पीने का पानी तथा शौचालय आदि सुविधाओं का निर्माण किया गया है। पर्यटकों एवं तीर्थयात्रियों के मनोरंजन हेतु निकट के पुष्करणी सरोवर में साउंड एवं लाइट शो का निर्माण किया गया है। स्वदेश दर्शन अन्तर्गत गाँधी परिपथ का विकास कार्य 16.37 करोड़ रुपये से कराया गया है। इसमें भितिहरवा आश्रम में चहारदिवारी, थीमेटिक गेट, प्रदर्शनी हॉल, जनसुविधा, कैफेटेरिया, चरखा, वाटर फाउन्टेन, ड्रिकिंग वाटर कियोस्क, सिवरेज ट्रीटमेंन्ट प्लान्ट, सोलर पावर सिस्टम, पार्किंग, पाथवे, स्थल विकास, बाह्य प्रकाश व्यवस्था की सुविधा दी गयी है।

सारण जिलान्तर्गत आमी मंदिर परिसर के विकास के लिए भारत सरकार, पर्यटन मंत्रालय द्वारा प्रथम चरण में प्रसाद योजना अन्तर्गत कुल रु 12.26 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्राप्त है। इस योजना का शिलान्यास किया जाना है। इसके अन्तर्गत दुकानों का नवनिर्माण एवं कियोस्क निर्माण, पहुँच पथ का चौड़ीकरण एवं नाली निर्माण, मंदिर के सामने घाट का विकास, परिक्रमा पथ और सड़क पर प्रकाश व्यवस्था का निर्माण किया जाएगा।

Related Articles

Stay Connected

115,555FansLike
10,900FollowersFollow
314FollowersFollow
16,171SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles