38.3 C
Jharkhand
Monday, April 15, 2024

Live TV

अच्छी पहल: बिहार के इन स्टेशनों पर टिकट कटाने में अब नहीं होगी दिक्कत, रेलवे जल्द देगी यह सुविधा

पटना. भारतीय रेल अपने यात्रियों के सफर को आसान और सुविधाजनक बनाने के लिए लगातार पहल कर रहा है। इसी क्रम में भारतीय रेल के वाराणसी मंडल ने एक अहम पहल की है। इस पहल से वैसे लोगों को टिकट कटाने में काफी सुविधा होगी, जो काउंटर पर टिकट कटाने में काफी परेशानी का सामना करते हैं। भारतीय रेल की इस पहल का लाभ बिहार के भी कुछ स्टेशनों पर यात्रियों को मिलेगा।

दरअसल वाराणसी रेल मंडल की तरफ से इस रेल मंडल में यूटीएस काउंटर पर टिकट कटाने के लिए फेयर रिपीटर द्वारा यूपीआई के माध्यम से यूटीएस टिकट कटाने के लिए सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है। हालांकि इस सुविधा को वाराणसी रेल मंडल के कुछ स्टेशनों पर शुरू कर दिया गया है। वहीं इस रेल मंडल के तहत पडने वाले सीवान, मैरवां और थावे में भी यह सुविधा शीघ्र शुरू की जाएगी। सीवान में यह सुविधा छह यूटीएस काउंटर पर शुरू होगी जबकि मैरवां में दो और थावे में पांच यूटीएस काउंटर पर इस सुविधा को शीघ्र शुरू कर दिया जाएगा। ज्ञात हो कि भारतीय रेलवे पर फेयर रिपीटर में क्यूआर कोड की सुविधा उपलब्ध कराने वाला वाराणसी पहला रेल मंडल है। इसके तहत अब पैसेंजर UTS ticket लेते समय UPI से सीधे स्कैन करके पेमेंट कर सकेंगे। इस सुविधा हेतु प्रोग्राम बनाने में (CRIS) रेलवे सूचना प्रणाली संगठन ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

इस सुविधा में रेल यात्री को अपने वांछित गंतव्य की सूचना यूटीएस काउंटर पर बताना होगा, दी गयी जानकारी के बाद यात्री की यात्रा के विवरण के अनुसार क्यू आर कोड जेनरेट होगा, जिसको स्कैन करने के बाद टिकट का फेयर यात्री के मोबाइल में आ जायेगा, जिसे पैसेंजर यूपीआई/बैंकिग ऐप/ई वालेट से भुगतान कर के अपने टिकट को प्राप्त कर सकते हैं।

क्यूआरकोड स्कैन से टिकट बनाने के कई लाभ भी हैं। एक तरफ यह पूर्णतः Casheless बुकिंग है। इसमें यात्रियों को खुले पैसे की परेशानी नहीं होगी साथ ही साथ जितना टिकट का अमाउंट है वह ऑटोमेटिकली इसमें दिखाने लगेगा और स्कैन करने के बाद यात्री के मोबाइल में अपने आप fetch हो जाएगा, जिससे पारदर्शिता बनी रहेगी।

 

Related Articles

Stay Connected

115,555FansLike
10,900FollowersFollow
314FollowersFollow
16,171SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles