Bihar Jharkhand News
Bihar Jharkhand Latest News | Live TV

खगड़िया: आठवीं के छात्र ने कार्टून, बांस और कबाड़ से बना डाली बुलेट ट्रेन

खगड़िया: आठवीं के छात्र ने कार्टून, बांस और कबाड़ से बना डाली बुलेट ट्रेन

0 minutes, 0 seconds Read

प्रेरणा बुलेट ट्रेन को देखने के लिए विद्यालय में उमड़ी भीड़

खगड़िया : आठवीं के छात्र- जिले के परबत्ता प्रखंड के उच्चतर माध्यमिक मकतब इस्लामपुर परबत्ता के आठवीं कक्षा के छात्र मोहम्मद सोहराब ने बुलेट ट्रेन का मॉडल बनाया. जिसका नाम प्रेरणा बुलेट ट्रेन रखा गया है. प्रेरणा बुलेट ट्रेन का मॉडल निर्माण में कार्टून, बांस की बत्ती, प्लास्टिक का बोतल, फेवीक्विक, मोटर एवं बैटरी का उपयोग किया गया है.

आठवीं के छात्र: बांस की बत्ती से बनाएं गए पटरी पर दौड़ाया गया बुलेट ट्रेन

सोमवार की रात उक्त ट्रेन को विद्यालय परिसर में ट्रायल के लिए दौड़ाया गया. वहीं मंगलवार को विधिवत विद्यालय परिसर में बांस की बत्ती से बनाएं गए रेल पटरी पर प्रेरणा बुलेट ट्रेन को दौड़ाया गया. पटरी के आस पास तख्ती पर शराबबंदी, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, कोराना से बचाव, शिक्षा आदि का स्लोगन लगाया गया था.

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ प्रेरणा बुलेट ट्रेन

इस मौके पर विद्यालय के प्रधानाध्यापक मोहम्मद रियाजउद्दीन एवं शिक्षक सहित आसपास के लोग उपस्थित थे. प्रेरणा बुलेट ट्रेन सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है. वहीं लोग काफी प्रशंसा कर रहे हैं.

आठवीं के छात्र: पहले भी बना चुके हैं हाइड्रोलिक ब्रिज एवं रोबोट का मॉडल

लोगों ने बताया कि मो. सोहराब यूट्यूब पर देखकर आसानी से किसी भी कार्य को सरजमीन पर उतार लेता है. तकनीकी ज्ञान की पकड़ काफी तेज है. विगत दिनों सातवीं एवं आठवीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र ने अपने हुनर का ऐसा प्रदर्शन किया है, जिसकी हर कहीं प्रशंसा की गई.

सातवीं कक्षा के छात्र मो. दानिश ने रिमोट से चलने वाले रोबोट एवं आठवीं कक्षा के छात्र मो. सोहराव ने हाइड्रोलिक ब्रिज का मॉडल तैयार किया था. इसके लिए थर्माकोल एवं बेकार सीरिंज को हाइड्रोलिक पंप के तौर पर प्रयोग किया गया था.

रिपोर्ट: अनिश कुमार

Similar Posts