Bihar Jharkhand News
Bihar Jharkhand Latest News | Live TV

केंद्र सरकार के खिलाफ RCMU कर रही आंदोलन की तैयारी

केंद्र सरकार के खिलाफ RCMU कर रही आंदोलन की तैयारी

0 minutes, 1 second Read

बाघमारा (धनबाद) : केंद्र सरकार- नववर्ष के अवसर पर बाघमारा के सिजुआं गेस्ट हाउस में राष्ट्रीय कोलियरी मजदूर यूनियन (RCMU) बीसीसीएल जोन की एक विशेष बैठक आयोजित की गई. बैठक में मुख्य रूप से यूनियन के केंद्रीय महामंत्री एके झा, केंद्रीय कार्यकारी अध्यक्ष ब्रजेन्द्र सिंह, झारखंड के पूर्व मंत्री कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मन्नान मल्लिक सहित यूनियन के कई पदाधिकारी उपस्थित शामिल हुए.

कई समस्याओं पर चर्चा

बीसीसीएल (BCCL) जोन के सभी इकाईयों के पदाधिकारियों का जमावड़ा भी इस आयोजन में देंखने को मिला. नववर्ष में यूनियन पदाधिकारियों के मिलन समारोह के माध्यम से आधिकारिक रूप से इंटक के परिचय और कोल इंडिया में व्याप्त मजदूरों के साथ समस्याओं पर भी चर्चा की गई. खासकर जेबीसीसीआई से बाहर रखने के मुद्दे को लेकर यूनियन पदाधिकारियों ने पुरजोर विरोध दर्ज कराया.

मजदूरों की समस्या पर बीसीसीएल सीएमडी से किया ये आग्रह

इस मुद्दे पर यूनियन के कार्यकारी अध्यक्ष ब्रजेन्द्र सिंह ने कहा कि बीसीसीएल में आरसीएमयू के सर्वाधिक मजदूर कार्यकर्ता हैं. अगर जेबीसीसीआई से हमारा यूनियन बाहर है तो उन मजदूरों की समस्याओं को कोल इंडिया के समक्ष कौन रख रहा है. इसलिए बीसीसीएल सीएमडी से भी यह आग्रह है कि प्रबंधन के बैठक में आरसीएमयू के स्थानीय प्रतिनिधि को आमंत्रित करें.

कोयला मजदूरों को ठग रही है केंद्र सरकार- केंद्रीय महामंत्री एके झा

गत दिनों कोल इंडिया के वेतन समझौते को लेकर केंद्रीय महामंत्री एके झा ने कहा कि भाजपा की केंद्र सरकार कोयला मजदूरों को ठगने का काम कर रही है. क्योंकि कोयला मंत्री ने अपने घोषणा के वावजूद मजदूरों के वेतन में 7000 रुपए से अधिक की बढ़ोतरी नहीं की.

मजदूरों ने मेडिकल अनफिट, ठेका मजदूरों का वेतन समझौता, अनुकम्पा के आधार पर नौकरी की आस में मृत मजदूरों के भटकते आश्रित सहित कई ऐसी जटिल समस्या है, जिसे केंद्रीय कोयला मंत्रालय अनेदखी कर रही है. इन्हीं सभी मुद्दों को लेकर आगामी एक फरवरी को यूनियन द्वारा कोल इंडिया में विशाल एकदिवसीय प्रदर्शन कर सरकार को चेताने का काम करेंगे.

रिपोर्ट: सूरजदेव मांझी

Similar Posts