42.5 C
Jharkhand
Thursday, May 30, 2024

Live TV

कुश्ती महासंघ और रेसलर्स के बीच दंगल नेता तलाश रहे अपना मंगल

रेसलर्स ने लगाया यौन उत्पीड़न और अभद्रता का आरोप

लखनऊ में होने वाले वुमन नेशनल रेसलिंग कैम्प रद्द

नई दिल्ली : कुश्ती महासंघ- दुनिया में अपने शानदार प्रदर्शन के बूते देश का नाम रौशन करने वाले कई पदकवीर पहलवानों और रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दंगल जारी है. धाकड़ पहलवानों और कुश्ती संघ के बीच चल रहे इस दंगल में अब राजनीतिज्ञ अपना मंगल तलाशने लगे हैं. हालांकि बजरंग पुनिया ने साफ किया है कि हमें किसी राजनेता की जरूरत नहीं है. हमारी लड़ाई गैर राजनीतिक है. रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के कई पदाधिकारियों पर लगे गंभीर आरोपों पर राजनीतिज्ञों की प्रतिक्रियाएं भी आनी शुरू हो गई है.

कुश्ती महासंघ: प्रियंका गांधी ने किया ट्वीट

इसे लेकर प्रियंका गांधी ने भी ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा, ‘हमारे खिलाड़ी देश की शान हैं. विश्व स्तर पर अपने प्रदर्शन से वे देश का मान बढ़ाते हैं. कुश्ती फेडरेशन व उसके अध्यक्ष पर खिलाड़ियों ने शोषण के गंभीर आरोप लगाए हैं. इन खिलाड़ियों की आवाज सुनी जानी चाहिए. आरोपों की जांच कर उचित कार्रवाई की जानी चाहिए. गुरुवार को वृंदा करात भी धरना स्थल पर पहुंची पर खिलाड़ियों ने उन्हें मंच पर आने से रोक दिया. दीपेंद्र हुड्डा, कुश्ती संघ को बर्खास्त करने की मांग कर रहे हैं.

22Scope News

कुश्ती महासंघ: 18 जनवरी से जंतर मंतर पर कर रहे प्रदर्शन

गौरतलब है कि बुधवार से देश के कई बड़े रेसलर्स दिल्ली के जंतर मंतर पर प्रदर्शन कर रहे हैं. इनके आरोपों की फेहरिस्त लंबी है. कुश्ती महासंघ पर लगाए गए इनके आरोपों की लिस्ट में कई महिला रेसलर्स का यौन उत्पीड़न और उनके साथ अभद्रता जैसे गंभीर आरोप शामिल हैं. स्टार रेसलर विनेश फोगाट ने कहा कि नेशनल कैम्प्स में कई महिला रेसलर्स का यौन उत्पीड़न होता रहा है. कई महिला रेसलर्स ने इसकी शिकायत भी की है. विनेश ने ये भी कहा टोक्यो ओलंपिक्स के बाद डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष ने उन्हें खोटा सिक्का कहा.

22Scope News

इस्तीफा दें अध्यक्ष- बजरंग पुनिया

ओलंपिक मेडलिस्ट रेसलर बजरंग पुनिया ने कहा कि हमारा विरोध रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया, जिस तरह पहलवानों के हितों को ध्यान में रखे बिना काम कर रहा है, उसके खिलाफ है. अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह को इस्तीफा देना चाहिए. धरना प्रदर्शन गुरुवार को दूसरे दिन भी जारी है.

22Scope News

आरोप साबित कर दे तो फांसी पर लटकने को तैयार- बृजभूषण शरण सिंह

अपने ऊपर और कुश्ती महासंघ पर लगे आरोपों की सफाई में कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह का भी वक्तव्य आया है. उन्होंने आरोपों को सिरे से खारिज किया और कहा क्या कोई सामने आ सकता है जो कह सके कि फेडरेशन ने किसी एथलीट के साथ उत्पीड़न किया? उन्होंने ये भी कहा, इस आरोप को आगे आकर कोई साबित कर दे तो फांसी पर लटकने को तैयार हूं. मैं किसी भी जांच को तैयार हूं. उन्होंने आगे कहा खिलाड़ी नेशनल नहीं खेलना चाहते न ट्रायल देना चाहते हैं.

22Scope News

खेल मंत्रालय ने कुश्ती संघ से 72 घंटे में मांगा जवाब

अगर धरना दे रहे पहलवानों की बात करें तो उनकी मुख्य मांग फेडरेशन में बदलाव की है. उन्होंने साफ कहा है कि जब तक मांगें पूरी नहीं हो जाती वह धरने पर बैठे रहेंगे. इन सबके बीच सरकार भी एक्शन में आ गई है. खेल मंत्रालय ने इन आरोपों पर कुश्ती संघ से 72 घंटे में जवाब मांगा है. साथ ही खेल मंत्रालय ने प्रदर्शन कर रहे 4 पहलवानों के एक दल को बातचीत के लिए बुलाया. रेसलर्स ने खेल मंत्रालय से बृजभूषण शरण सिंह को हटाने की मांग की.

कुश्ती महासंघ: धरना में शामिल कई देश के लिए जीत चुके हैं मेडल

निश्चित तौर पर रेसलर्स द्वारा लगाए गए आरोपों की जांच होनी चाहिए, और जांच के उपरांत यदि कोई दोषी पाया जाता है तो उस पर उचित कार्रवाई भी होनी चाहिए. जो प्रमुख पहलवान दिल्ली के जंतर मंतर पर इस धरना में शामिल हैं उनमें ओलंपिक में मेडल जीत चुके बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक भी शामिल हैं. इनके अलावा विनेश फोगाट, सरिता मोर, सुमित मलिक और अंशु मलिक जैसे कई स्टार रेसलर्स भी इस धरने में शामिल हैं. इन सबके बीच लखनऊ में होने वाले वुमन नेशनल रेसलिंग कैम्प को रद्द कर दिया गया है.

Related Articles

Stay Connected

115,555FansLike
10,900FollowersFollow
314FollowersFollow
187,000SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles