‘ये युवी है या बुमराह’, क्यों नहीं पहचान पा रहे सचिन तेंदुलकर

आलेख : राकेश रंजन कटरियार

क्या यह यूवी है या बुमराह’? आखिर क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर युवराज सिंह और बुमराह के बीच फ़र्क क्यों नहीं कर पा रहे ?

दरअसल शनिवार को कुछ ऐसा हुआ जिसने 15 साल पहले का स्टुअर्ट ब्रॉड का वो ओवर याद दिला दी

जो एक सुखद याद के रूप में हर भारतीय के दिल में बसा है.

पर सवाल वही आखिर सचिन ने यह ट्वीट क्यों किया कि ‘क्या ये यूवी है या बुमराह?’

और फिर इसके नीचे उन्होंने क्यों लिखा ‘2007 की याद दिला दी.’

स्टुअर्ट ब्रॉड के नाम दर्ज को गया ये रिकॉर्ड

दरअसल शनिवार को भारतीय पारी का 84वां ओवर था. 9 विकेट गिर चुके थे.

स्ट्राइक पर खड़े थे भारत के कप्तान जसप्रीत बुमराह और दूसरी छोर पर खड़े थे मोहम्मद सिराज.

गेंद थाम रखी थी इंग्लैंड के धुरंधर तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने. पर ये क्या, जब ये ओवर समाप्त हुआ तो ब्रॉड का नाम टेस्ट क्रिकेट के रिकॉर्ड बुक में दर्ज हो चुका था. आमतौर पर रिकॉर्ड बुक में जब जगह मिलती है तो खिलाड़ी खुश होते हैं लेकिन इस ओवर की समाप्ति के बाद एक ऐसा रिकॉर्ड बना था जिसे ब्रॉड भूल जाना ज्यादा पसंद करेंगे.

एक ओवर में बने 35 रन

दरअसल भारत की पहली पारी का 84वां ओवर 8 गेंदों का फेंका गया. और इन 8 गेंदों में बुमराह ने 4 चौके और 2 छक्के लगाए. इसके अलावा एक सिंगल भी आया था. ओवर में 1 गेंद नो बॉल थी और 1 गेंद वाइड बॉल जिसे विकेटकीपर भी नहीं पकड़ सके थे और गेंद बाउंड्री पार कर गई थी जिस वजह से वाइड के पांच रन मिले थे. कुल मिलाकर यह 35 रनों का ओवर हुआ और इसी के साथ ब्रॉड टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे महंगा ओवर फेंकने वाले गेंदबाज़ बन गए.

बुमराह के हर शॉट को ड्रेसिंग रूम में मौजूद हर भारतीय ने जमकर एंजॉय किया. दर्शक तालियां बजा रहे थे उनके चेहरे पर भी मुस्कुराहट थी. इस ओवर के बाद सचिन तेंदुलकर के ट्वीट को देखकर लगता है कि उन्होंने भी इस ओवर को भरपूर एंजॉय किया. तभी तो उन्होंने कहा कि ‘क्या यह युवी है या बुमराह? 2007 की याद दिला दी.’

T20 वर्ल्ड कप में युवराज ने छह गेंदों पर लगाए थे 6 छक्के

2007 में T20 वर्ल्ड कप में युवराज ने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर की छह गेंदों पर 6 छक्के लगाए थे. और वो ओवर T20 क्रिकेट का सबसे महंगा ओवर बना हुआ है. बीसीसीआई ने भी ट्वीट कर इस ओवर का पूरा हाल बताया है. वैसे भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवें क्रिकेट टेस्ट मैच में चौके और छक्के तो ऋषभ पंत और रविंद्र जडेजा ने भी खूब लगाए. लेकिन बुमराह की बल्लेबाजी और ब्रॉड के एक ओवर में ख़र्च किए गए 35 रन, लोगों को वर्षों तक याद रहने वाला है.

ब्रॉड ने टेस्ट क्रिकेट में पूरे किए 550 विकेट

कुछ लोग हंसी मजाक में कह रहे हैं कि 2007 में युवराज सिंह ने स्टूअर्ट ब्रॉड का इंटरनेशनल क्रिकेट में एक तरह से Welcome किया था, उन्हें बताया था कि अंतराष्ट्रीय क्रिकेट का स्वाद कैसा होता है, और अब 15 साल बाद जसप्रीत बुमराह ने शायद उनका Farewell कर दिया. वैसे आपको बता दूं कि शनिवार को ही स्टुअर्ट ब्रॉड ने टेस्ट क्रिकेट में 550 विकेट पूरे किए. ये एक बड़ी उपलब्धि है. बावजूद इसके टेस्ट क्रिकेट का सबसे महंगा ओवर इसी दिन फेंकने की वजह से ब्रॉड इस दिन को शायद भूलना ही पसंद करें.

Share with family and friends:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × four =