₹31.20 लाख की कीमत वाली बालू को ₹1.68 करोड़ में नीलाम

₹31.20 लाख की कीमत वाली बालू को ₹1.68 करोड़ में नीलाम

रांची: रांची कलेक्ट्रेट में आयोजित बालू नीलामी में चार अलग-अलग घाटों से जब्त लगभग चार लाख सीएफटी (घन फीट) बालू के लिए 50 लोग ऑक्शन में शमिल हुए। सरकार द्वारा निर्धारित ₹7.80 प्रति सीएफटी की दर के आधार पर मूल रूप से ₹31.20 लाख की कीमत वाली बालू को ₹1.68 करोड़ में नीलाम किया गया।

जो कि सरकार द्वारा निर्धारित कीमत से पांच गुना अधिक है। यह असाधारण बोली रांची में बालू की उच्च मांग को रेखांकित करती है, जहां कमी ने कीमतों को अभूतपूर्व स्तर तक पहुंचा दिया है।

बाले की वास्तविक मात्रा के बारे में चिंताओं के कारण नीलामी प्रक्रिया में देरी हुई। बोलीदाताओं ने उन घाटों पर मौजूद बालू की मात्रा के बारे में संदेह जताया, जहां जब्त सामग्री संग्रहीत की गई थी। जवाब में, जिला मजिस्ट्रेट अबू हुसैन ने बुधमू, सिल्ली और बुंडू के सर्किल अधिकारियों (सीओ) को स्थिति की जांच करने और बालू के फोटोग्राफिक साक्ष्य सहित एक रिपोर्ट प्रदान करने का निर्देश दिया।

इस जांच के परिणामस्वरूप, नीलामी में लगभग डेढ़ घंटे की देरी हुई। एक बार सत्यापन पूरा हो जाने और बालू के मूल्य की पुष्टि हो जाने के बाद, नीलामी आगे बढ़ी, जिसके परिणामस्वरूप अत्यधिक प्रतिस्पर्धी बोली का माहौल देखा गया।

नीलामी में लगाई गई बोलियों से संकेत मिलता है कि बालू हासिल करने वाले लोग मौजूदा कमी का फायदा उठाते हुए इसे बाजार में काफी अधिक कीमतों पर बेचने की योजना बना रहे हैं।

Share with family and friends: