Russia में अजीब सरकारी सलाह : कामकाज के बीच खाली समय में बनाएं अतंरंग संबंध

रूसी राष्ट्रपति पुतिन

डिजीटल डेस्क : Russia में अजीब सरकारी सलाह : कामकाज के बीच खाली समय में बनाएं अतंरंग संबंध। यूक्रेन से जारी युद्ध के क्रम में Russia एक जनसांख्यिकी अनुपात को लेकर एक अनूठे मुश्किल का सामना कर रहा है। यही कारण है कि Russian सरकार ने अपने नागरिकों के लिए एक अजीब सलाह तक जारी कर दी है।

इसके मुताबिक, Russian नागरिकों को दफ्तरी कामकाज के दौरान खाली समय यानी भोजनावकाश या लंच टाइम और कॉफी टाइम के दौरान पार्टनर खुशनुमा माहौल में अंतरंग संबंध बनाना चाहिए। इसके लिए दफ्तर प्रबंधकों और प्रशासकों को मुलाजिमों के हित में इस बारे में खास ध्यान रखते हुए समुचित माहौल मुहैया कराने को कहा गया है।

शिशु जन्म-दर में आई कमी से चिंतित है रूसी सरकार

Russian सरकार ने अपने मुलाजिमों को लेकर जो नई एडवाइजरी जारी है, उससे देशवासियों में तो कौतूहल है। विदेशों में लोग इसके बारे में जानने को खासे उत्सुक दिख रहे हैं। Russian सरकार की यह सलाह सभी को एकबारगी आश्चर्य में डालने वाली है लेकिन सरकार ने इसके पीछे अपनी ओर से ठोस तर्क भी गिनाए हैं।

बताया जा रहा है कि Russian राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन ने अचानक ही यह फैसला नहीं लिया है। इसके पीछे Russian आबादी को लेकर स्वास्थ्य विभाग से सामने आए आंकड़े ने सरकार को ऐसा कदम उठाने को विवश किया है।

बताया जा रहा है कि इस समय प्रति महिला शिशु जन्म-दर 1.5 फीसदी है जबकि मौजूदी Russian आबादी में जनसांख्यकीय संतुलन बनाए रखने को प्रति महिला शिशु जन्म-दर 2.1 फीसदी होनी जरूरी है। अपेक्षा के सापेक्ष मौजूदा स्थिति में एक बड़ा गैप देखने के बाद ही रूसी सरकार ने ऐसी सलाह अपने नागरिकों के लिए जारी की है।

सिर्फ शिशु जन्म-दर में गिरावट ही Russia के चिंता की इकलौती वजह नहीं

इसी क्रम में Russian स्वास्थ्य विभाग से सामने आए आंकड़े से साफ है कि केवल शिशु जन्म-दर में आई गिरावट ही Russian सरकार को ऐसा अजीबोगरीब फैसला लेने व एडवाइजरी जारी करने को मजबूर नहीं किया है।

बताया जा रहा है कि यूक्रेन से युद्ध छिड़ने के बाद से अब तक करीब 10 लाख से अधिक युवक-युवतियों ने अपने पसंदीदा मुल्क Russia को छोड़ दिया और विदेशों में जाकर बस गए हैं एवं वहीं नागरिकता भी हासिल करने को प्रयासरत हैं।

इन्हीं दोनों जमीनी हकीकतों ने Russian सरकार को अपने नागरिकों को कामकाज के दौरान अंतरंग पल बिताने की सलाह देने को विवश होना पड़ा है और वह भी शासकीय सलाह के तौर पर।

रूसी सरकारी दफ्तर का सांकेतिक फोटो
रूसी सरकारी दफ्तर का सांकेतिक फोटो

तेजी से शिशु जन्म-दर बढ़ाने के लिए Russian सरकार ने कई स्कीमों को किया लांच

इसी क्रम में Russian सरकार ने नागरिकों को प्रेरित करने को महिलाओं की मुफ्त प्रजनन क्षमता परीक्षण की व्यवस्था भी चालू कर दी है।

इसी बीच Russia के चेलियाविनस्क इलाके में प्रशासन की ओर से शिशु जन्म-दर को बढ़ाने को अलग से एक खास पहल की गई है। वहां स्थानीय प्रशासन ने 24 वर्ष की आयु से पहले से पहले मां बनने वाली और शिशु को जन्म देने वाली महिला को 8500 पौंड देने की आधिकारिक घोषणा की है।

इससे पहले Russian राष्ट्रपति पुतिन खुद भी शिशु जन्म-दर में गिरावट पर चिंता जाहिर कर चुके हैं। Russia के स्वास्थ्य मंत्री इएवजेनि सेस्तापलोव ने मीडिया को बताया कि सरकार ने अपने नौकरीपेशा नागरिकों को आपस में अधिकाधिक अंतरंग समय बिताने और संतानोत्पत्ति के लिए एडवाइजरी जारी की है।

इस परामर्श के अनुपालन में यह बहाना नहीं चलेगा कि कार्यक्षेत्र में कामकाज की व्यस्तता बहुत ज्यादा है बल्कि उन्हें कामकाज के फुर्सत वाले पलों का सदुपयोग अंतरंग संबंधों के लिए करने का सुझाव दिया गया है ताकि देश में उपजी दूरगामी समस्या का तत्काल निदान निकल जाए।

Share with family and friends: