करकट बिगहा देवी मंदिर में दौड़ा करंट, एक महिला की मौत, 2 बच्चा सहित 15 घायल

करकट बिगहा देवी मंदिर में दौड़ा करंट, एक महिला की मौत, 2 बच्चा सहित 15 घायल

नौबतपुर : नवरात्रि को लेकर करकट बिगहा गांव के देवी मंदिर में रविवार को शिवचर्चा के दौरान अचानक करंट दौड़ने लगा। इस घटना में गांव के शिवकुमार की पत्नी सुनिचा देवी की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि दो बच्चे सहित 15 अन्य महिलाएं गंभीर रूप से जख्मी हो गए। ग्रामीण ट्रांसफार्मर से लाइन काटते तबतक मंदिर परिसर में भजन कीर्तन का माहौल चीख पुकार में तब्दील हो चुका था। ग्रामीणों की माने तो यदि लाइन नहीं काटा जाता तो कई लोगों की जान जा सकती थी।

मिली जानकारी के मुताबिक, महिलाएं गांव के बाहर देवी मंदिर में शिव चर्चा कर रही थी। मंदिर में चारों तरफ से लोहे का ग्रील लगा हुआ है। अचानक ग्रील में करेंट प्रवाहित होने लगा। इस बीच एक महिला का हाथ मंदिर के ग्रील से सट गया और वह चिपक गई। उसको ग्रील से अलग करने के दौरान महिलाएं एक के बाद एक मंदिर के ग्रील से चिपकती चली गई। अफरा तफरी के माहौल के बीच परिजन और ग्रामीण सभी जख्मी महिलाओं को स्थानीय पीएचसी और अनुमंडल अस्पताल पालीगंज में इलाज के लिए भर्ती कराया। वहां गंभीर स्थिति को देखते हुए विष्णु कुमार (12 साल), फूलकुमारी देवी (38 साल), लीलावती देवी (50 साल), प्रेमशिला देवी (55 साल), अमरावती देवी (40 साल) व जाह्नवी कुमारी (6 साल) और प्रेमा देवी (45 साल) को पीएमसीएच रेफर कर दिया।

वहीं जख्मी शांति देवी, मुन्ना देवी, मानती देवी, सुनैना देवी, गायत्री देवी, पुष्पा देवी, ग्यान्ति देवी, मनोरमा देवी और राजरानी देवी का इलाज स्थानीय अस्पतालों में चल रहा है। इस दौरान अस्पताल में मौजूद ग्रामीणों ने बताया कि गांव के बाहर स्थित देवी मंदिर के बगल से महज डेढ़ फिट की दूरी पर हाई टेंशन लाइन गुजरा हुआ है। गांव के कुछ लड़के मंदिर की छत पर खेल रहे थे। इस बीच एक लड़का विद्युत प्रवाहित हाई टेंशन तार को छू दिया। इससे पूरे मंदिर में करंट दौड़ गई। इससे यह हादसा हुआ।

यह भी देखें :

मंदिर परिसर में करेंट से हुई महिला सुनिचा की मौत के बाद ग्रामीण उग्र हो गए और शव को अपने कब्जे में ले लिया। सूचना मिलने पर एसडीएम अमनप्रीत सिंह व थानाध्यक्ष इंस्पेक्टर राजेश कुमार दलबल के साथ पहुंचे और मृतका के शव को कब्जे में लेने का प्रयास किया। लेकिन ग्रामीणों ने इसका विरोध किया। बाद में एसडीओ ने लोगों को समझा बुझाकर पारिवारिक लाभ योजना के तहत परिजनों को बस हजार रुपए दिया तब जाकर ग्रामीणों ने महिला के शव पुलिस को सौंपा।

यह भी पढ़े : शारदीय नवरात्रि के चौथे दिन आरण्य देवी मंदिर में लोगों ने की पूजा

अवनीश कुमार की रिपोर्ट

Share with family and friends: