22 C
Jharkhand
Thursday, February 22, 2024

Live TV

‘परीक्षा पे चर्चा’ विषय पर आर्ट व पेंटिंग प्रतियोगिता

निरसा (धनबाद) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम के तहत आर्ट एवम पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन निरसा के सेंट्रल पूल स्थित इंग्लिश स्कूल ऑफ लर्निंग में किया गया. जानकारी देते हुए समाज सेवक संजय सिंह ने बताया कि हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा बच्चों के लिए यह एक नेक पहल है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इस कार्यक्रम के तहत बच्चों के नाम एक संदेश है कि परीक्षा जीवन का सहज हिस्सा है. इससे डरना नहीं चाहिए. आप जो भी करिए पूरे आत्मविश्वास के साथ करिए.

परीक्षा पे चर्चा

परीक्षा पे चर्चा: बिना किसी टेंशन के परीक्षा दें बच्चे

उन्होंने कहा कि बिना किसी झिझक और बिना किसी टेंशन के परीक्षा दीजिए. यह हमारे देश के प्रधानमंत्री की बहुत ही नेक सोच है. इस प्रकार के आयोजित कार्यक्रम से बच्चों के मन से परीक्षा का जो भय बना रहता है और टेंशन बनी रहती है वो काफी हद तक कम होगी. बच्चे पूरे आत्मविश्वास के साथ परीक्षा में सम्मिलित होंगे और उत्तीर्ण होंगे.

परीक्षा पे चर्चा

छात्रों और शिक्षकों के साथ समाज की भी बढ़ेगी भागीदारी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की 27 जनवरी को होने वाली परीक्षा पर होने वाली चर्चा अब सिर्फ छात्रों और शिक्षकों तक ही सीमित नहीं रहेगी बल्कि, इनमें समाज की भी अब बढ़ चढ़कर भागीदारी रहेगी. इसके तहत इस अभियान का प्रचार-प्रसार स्कूल, कालेजों और विश्वविद्यालयों के साथ ट्रेनों और हवाई जहाज में भी किया जा रहा है.

शिक्षा मंत्री ने किया ट्वीट

शुक्रवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ट्वीट कर हवाई जहाज में पीएम के लोकप्रिय कार्यक्रम परीक्षा पे चर्चा के प्रचार का एक वीडियो साझा भी किया. परीक्षा पे चर्चा के अपने इस लोकप्रिय कार्यक्रम में पीएम छात्रों को परीक्षा के दौरान होने वाले तनाव को दूर करने का मंत्र देते है. साथ ही उन्हें जीवन में आगे बढ़ने का रास्ता भी दिखाते है. पीएम मोदी का छात्रों और शिक्षकों के साथ परीक्षा पे चर्चा का यह छठवां संस्करण है.

परीक्षा पे चर्चा: वर्ष 2018 में हुई थी शुरुआत

इसकी शुरुआत वर्ष 2018 से हुई थी. चर्चा के दौरान पीएम से छात्र व शिक्षक परीक्षा से जुड़े सवाल करते है और वह उसका जवाब देते है. पीएम ने परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को एक्जाम वारियर्स ( परीक्षा के योद्धा) नाम दिया है. इस दौरान पीएम से सवाल पूछने वाले छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों का चयन एक निबंध प्रतियोगिता के जरिए किया जाता है.

रिपोर्ट: संदीप कुमार शर्मा

Related Articles

Stay Connected

113,000FansLike
10,900FollowersFollow
314FollowersFollow
154,000SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles