41 C
Jharkhand
Thursday, April 18, 2024

Live TV

तीसरी से छठी कक्षा के लिए सीबीएसई का नया पाठ्यक्रम

रांची:एनसीईआरटी ने कक्षा तीन से छह के लिए नया पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकें जारी करेगी। सीअीएसई की ओर से सभी स्कूलों को पत्र  लिखकर इस बारे में सूचित किया गया है।

पत्र में कहा गया है कि शैक्षणिक वर्ष 2024 के लिए अन्य कक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों में कोई बदलाव नहीं होगा। सीबीएसई अधिकारियों के मुताबिक एक अप्रैल से जोसेफ इमैनुएल ने कहा कि सभी स्कूल वर्ष 2023 तक एनसीईआरटी द्वारा प्रकाशित पाठ्यपुस्तकों के स्थान पर कक्षा तीन और छह के लिए इन नए पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों का पालन करें।

इसके अतिरिक्त कक्षा छह के लिए एक ब्रिज कोर्स और नया सत्र शुरू हो जाएगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने पत्र में कहा है कि एनसीईआरटी ने सूचित किया है कि कक्षा तीन और छह के लिए नए पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकें वर्तमान में तैयार हो रही हैं और जल्द ही जारी की जाएंगी।

सीबीएसई के शैक्षणिक निदेशक कक्षा तीन के लिए संक्षिप्त दिशा- निर्देश एनसीईआरटी तैयार कर रही है, ताकि छात्रों को नई शैक्षणिक जानकारी और नए पाठ्यक्रम ढांचे 2023 के साथ संरेखित अध्ययन के क्षेत्रों में एक सहज अध्ययन की सुविधा मिल सके।

एनसीईआरटी से प्राप्त होने के बाद सभी स्कूलों को सामग्री आनलाइन भेजी जाएगी। उन्होंने पत्र में कहा, बोर्ड स्कूल प्रमुखों और शिक्षकों के लिए क्षमता निर्माण कार्यक्रम भी आयोजित करेगा, ताकि उन्हें एनईपी 2020 में परिकल्पित नए शिक्षण सीखने के दृष्टिकोण से परिचित कराया जा सके।

Related Articles

Stay Connected

115,555FansLike
10,900FollowersFollow
314FollowersFollow
16,171SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles