First CNG Bike : दुनिया की पहली सीएनजी बाइक लॉंच, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी रहे मौजूद

First CNG Bike : दुनिया के पहले सीएनजी बाइक की विधिवत लांचिंग तक कर दी गई।

डिजीटल डेस्क : First CNG Bike दुनिया की पहली सीएनजी बाइक लाॉंच, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी रहे मौजूद। देश के केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री बीते कुछ वर्षों से लगातार ईंधन की खपत कम करने, पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाने एवं लोगों के परिवहन की लागत को कम करने के उद्देश्य पर काम करने के क्रम में लगातार नए किफायती ईंधन वाले वाहनों को बाजार में उतारने का दावा करते आ रहे हैं। हाइड्रोजन कार से वह संसद आना जाना शुरू कर चुके हैं। अब आम आदमी और विशेषकर युवाओं को सीधे तौर पर कनेक्ट करने वाले परिवहन के साधन बाइक का भी पर्यावरण फ्रेंडली मॉडल बाजार में उतारने में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की पहल रंग लाई है। शुक्रवार को दुनिया के पहले सीएनजी बाइक की विधिवत लांचिंग तक कर दी गई।

First CNG Bike :  बजाज ऑटो ने 95 हजार के मूल्य की सीएनजी बाइक बाजार में उतारी, बुकिंग शुरू

भारतीय सरकार और केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय के महत्वाकांक्षी योजना को साकार करते हुए देश की बजाज ऑटो कंपनी ने शुक्रवार को भारतीय बाजार में बहुप्रतीक्षित फ्रीडम सीएनजी मोटरसाइकिल लॉन्च करने का ऐलान किया। पल्सर बनाने वाली कंपनी का यह नया क्रांतिकारी उत्पाद दुनिया की पहली मोटरसाइकिल है जिसे कंपनी द्वारा लगाई गई सीएनजी पावरट्रेन मिलती है। है। इस बजाज फ्रीडम 125 की एक्स-शोरूम कीमत 95,000 रुपये से शुरू होती है। इस नई पेशकश के लिए बुकिंग शुक्रवार को लॉन्चिंग के साथ ही शुरू हो गई है। लॉंचिंग कार्यक्रम में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी भी मंच पर मौजूद रहे और बजाज ऑटो के प्रबंध निदेशक राजीव बजाज के प्रयासों की सराहना की। उम्मीद जाहिर की कि इससे बाइक चलाने वालों में इलेक्ट्रिक स्कूटी सरीखा बेहतर रिसपांस मिलेगा और पर्यावरणीय प्रदूषण को कम करने की दिशा में हो रही सरकारी पहल में सीधे जनभागीदारी बढ़ेगी।

First CNG Bike :  बाइक परिवहन की लागत को कम करने के लक्ष्य पर हुआ काम

शुक्रवार को लॉंच हुई बाइक का नाम बजाज ऑटो ने फ्रीडम सीएनजी मोटरसाइकिल रखा है। यह फ्रीडम 125 बाइक दुनिया की पहली सीएनजी-पावर्ड मोटरसाइकिल है। नई 125 सीसी कम्यूटर पेट्रोल और सीएनजी पर चलती है। सीएनजी से लैस कार की तरह, और डुअल-फ्यूल सेटअप का मकसद उसी सेगमेंट में अन्य कम्यूटर की तुलना में चलाने की लागत को काफी कम करना इसका असल मकसद है। पल्सर बनाने वाली कंपनी का यह नया क्रांतिकारी उत्पाद दुनिया की पहली मोटरसाइकिल है जिसे कंपनी द्वारा लगाई गई सीएनजी पावरट्रेन मिलती है। इस मोटरसाइकिल को भारत के रोजमर्रा के यात्रियों के लिए डिजाइन किया गया है और इसका लक्ष्य इस बड़े बाजार की जरूरतों को पूरा करना है, जो सालाना भारी बिक्री लाता है। फिलहाल, कोई भी उत्पाद नहीं है जो नई फ्रीडम सीएनजी बाइक को टक्कर दे सके। हालांकि यह बाइक उन्हीं ग्राहकों को लक्षित करती है, जिन्हें ज्यादा माइलेज देने के लिए मशहूर बजाज प्लेटिना, हीरो स्प्लेंडर या होंडा सीबी शाइन जैसी बाइक पसंद आती है। राजीव ने आश्वासन दिया कि नए सीएनजी उत्पाद की बात करें तो कंपनी ग्राहकों का पूरा ख्याल रखेगी।

लॉंचिंग के बाद बोले राजीव बजाज – यह हमारी बजाज की गारंटी है सर, 213 किमी का है माइलेज

बजाज ऑटो के एमडी राजीव बजाज ने नई मोटरसाइकिल के बारे में बताते हुए कहा कि यह बाइक दुनिया की पहली “सीएनजी-हाइब्रिड” टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करती है। फ्रीडम सीएनजी 125 बाइक को तीन वैरिएंट्स में उपलब्ध कराया जाएगा। इसमें ड्रम, ड्रम एलईडी और डिस्क एलईडी शामिल हैं। ड्रम वैरिएंट की कीमत 95,000 रुपये रखी गई है, जबकि मिडिल ड्रम एलईडी वैरिएंट की कीमत 1.05 लाख रुपये है। वहीं, टॉप-स्पेक डिस्क एलईडी वैरिएंट की कीमत 1.10 लाख रुपये है। तीनों कीमतें एक्स-शोरूम हैं। बजाज फ्रीडम 125 का सीधा प्रतिद्वंदी तो नहीं है। लेकिन यह 125 सीसी सेगमेंट में होंडा शाइन 125, हीरो ग्लैमर, ळश्र रेडर 125, हीरो एक्सट्रीम 125प जैसी मोटरसाइकिलों को टक्कर देगी। कंपनी ने अपने आधिकारिक डीलरशिप के साथ-साथ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर नए मॉडल के लिए बुकिंग शुरू कर दी है। बजाज का दावा है कि फ्रीडम 125 सिर्फ सीएनजी पर 213 किमी तक चल सकती है जबकि पेट्रोल टैंक पर 117 किमी चल सकती है। कुल मिलाकर यह बाइक 330 किमी की रेंज का वादा करती है। इस मौके पर राजीव बजाज ने अपने इस नवीनतम उत्पाद का ब्योरा साझा करते हुए मजाक में कहा, “इसको हमारी बजाज की गारंटी है सर।”

लॉंचिंग कार्यक्रम में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी भी मंच पर मौजूद रहे और बजाज ऑटो के प्रबंध निदेशक राजीव बजाज के प्रयासों की सराहना की।
First CNG Bike : लॉंचिंग कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और उद्योगपति राजीव बजाज

2 किग्रा क्षमता की है सीएनजी टंकी और 2 लीटर क्षमता वाली है पेट्रोल टंकी

बजाज फ्रीडम 125 सीएनजी मोटरसाइकिल एक छोटे पेट्रोल ईंधन टैंक के साथ खपत को लगभग 50 प्रतिशत कम करने का वादा करती है। हैंडलबार के दाईं ओर एक स्विच दिया गया है, जिससे आप दोनों ईंधन विकल्पों के बीच स्विच कर सकते हैं। सीएनजी सिलेंडर को पेट्रोल टैंक के नीचे रखा गया है। लुक की बात करें तो फ्रीडम 125 अपने प्रतिद्वंदियों से अलग दिखने वाली कोई बड़ी बात नहीं है। हालांकि, सीएनजी और पेट्रोल टैंकों के लिए फिलर नोजल अलग-अलग होते हैं। इनमें से सीएनजी के लिए एक प्रेशराइज्ड स्टोरेज सेटअप और पारंपरिक पेट्रोल टैंक के लिए एक अलग मैकेनिज्म है। पेट्रोल की टंकी की क्षमता 2 लीटर है जबकि सीएनजी की टंकी की क्षमता 2 किलोग्राम है। बाइक में फ्यूल इंजेक्शन के साथ 125 सीसी सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन है। अन्य हार्डवेयर कंपोनेंट्स में सामने की तरफ टेलिस्कोपिक फोर्क्स और पीछे की तरफ मोनोशॉक शामिल हैं। ब्रेकिंग परफॉर्मेंस के लिए फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक सेटअप दिया गया है। बाइक 17 इंच के अलॉय व्हील्स पर चलती है। नई बजाज फ्रीडम 125 की स्टाइलिंग ज्यादा सरल और मॉडर्न-रेट्रो है। बाइक में फ्लैट सीट, चौड़ा हैंडलबार और सेंटर-सेट फुट पेग इसे एक न्यूट्रल राइडिंग पोजिशन देते हैं। बाइक में सीएनजी लो-लेवल अलर्ट और न्यूट्रल गियर इंडिकेटर सहित कई टेल इंडिकेटर्स के साथ एक सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल भी मिलता है। First CFirst CNG Bike : NG Bike :  First CNG Bike :  First CNG Bike :  First CNG Bike : First CNG Bike : First CNG Bike : First CNG Bike :  First CNG Bike : 

Share with family and friends: