44.8 C
Jharkhand
Monday, June 17, 2024

Live TV

हजारीबाग का ओल्डेस्ट बूथ, जहां अंग्रेजों के समय से हो रहा मतदान

हजारीबाग. हजारीबाग का ओल्डेस्ट बूथ- हजारीबाग एक ऐतिहासिक जिला है। अभी भी अंग्रेज के बनाए हुए कई भवन यहां देखे जाते हैं। इन्हीं में एक है संत कोलंबस कॉलेजिएट स्कूल। यह हजारीबाग का ओल्डेस्ट बूथ के रूप में भी देखा जाता है, जहां इस बार भी मतदान होना है। इसको लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है।

मतदान केन्द्र 275 और 276 संत कोलंबस कॉलेजिएट स्कूल में बनाया गया है। दोनों मतदान केंद्रों पर अलग-अलग कुल मतदाताओं की संख्या 1188 और 1062 है। यहां की बीएलओ मनीषा कुमारी बताती है कि यह बेहद पुराना मतदान केंद्र है।

22Scope News

मोहल्ले के लोग भी बताते हैं कि अंग्रेज के जमाने से यहां मतदान होते आ रहा है। इसे लेकर वो भी काफी उत्साहित है कि उस बूथ में वो सेवा दे रही है, जो पूरे जिला का सबसे पुराना मतदान केन्द्र है। अधिक से अधिक यहां मतदान हो इसे लेकर बीएलओ ने घर-घर जाकर लोगों को जागरूक भी किया है।

सबसे पुराना मतदान केन्द्र होने पर इसे विशेष रूप से सजाने की भी तैयारी चल रही है। बीएलओ का कहना है कि देर शाम बूथ को सजाया जाएगा, ताकि लोगों को जानकारी मिल सके। हजारीबाग में 20 महिला बूथ बनाये गये हैं, जहां महिला मतदानकर्मी होंगी और दो दिव्यांग मतदान केंद्र बनाये गये हैं।

हजारीबाग का ओल्डेस्ट बूथ

इसके अलावा 6 ऐसे बूथ बनाए गए हैं, जो समाज को संदेश देने का काम करेगा, जिसमें बड़कागांव के इस्को गुफा पर आधारित एक बूथ है। कैनेरी हिल पर आधारित एक बूथ बनाया गया है। दो मतदान केंद्र ओल्डेस्ट बूथ ऑफ हजारीबाग के थीम पर बनाये गये हैं, जो मिशन रोड स्थित संत कोलंबस कॉलेजिएट स्कूल में हैं।

शशांक शेखर की रिपोर्ट

Related Articles

Stay Connected

115,555FansLike
10,900FollowersFollow
314FollowersFollow
187,000SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles