32.2 C
Jharkhand
Thursday, May 30, 2024

Live TV

मसान नदी पर गाइड बांध के निर्माण के लिए सरकार से राशि की मिली स्वीकृति

बगहा : मसान नदी पर गाइड बांध के निर्माण के बिहार सरकार मंत्रिपरिषद की बैठक में दो सौ चौदह करोड़ छियानवे लाख रुपए की राशि स्वीकृत कर दी है। इसके लिए बाल्मीकिनगर सांसद सुनील कुमार ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रति आभार व्यक्त किया है। सांसद लगातार मसान नदी के दोनों तरफ गाइड बांध बनवाने के लिए प्रयासरत थे।

उन्होंने बताया कि 19 जनवरी 2021 को तत्कालीन जिला प्रभारी मंत्री नितिन नवीन की अध्यक्षता में आयोजित जिला स्तरीय समीक्षात्मक बैठक में मैंने मसान नदी के किनारे गाइड बांध निर्माण करवाने की मांग की थी। उसके पश्चात् 18 मई 2021 को बिहार सरकार की तत्कालीन जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा की अध्यक्षता में आयोजित तिरहुत प्रमंडल की बाढ़ संबंधित बैठक में मैंने पुनः मसान नदी पर गाइड बांध बनाने की मांग की। फिर समस्या के निदान के लिए नियम 377 के तहत दिनांक 29 मार्च 2022 को लोकसभा में इस मुद्दे को उठाया था।

सांसद कुमार ने आगे कहा कि जल संसाधन स्थायी समिति के सदस्य के रूप में इस समिति की बैठकों में भी इस समस्या को लगातार तत्कालिन सभापति सांसद संजय जायसवाल के समक्ष उठाया था। इस पर कार्यवाही करते हुए दिनांक 24 मई 2022 को एक उच्च स्तरीय टीम का गठन किया गया था जिसने मसान नदी द्वारा बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया था।। उसके पश्चात् पांच जुलाई 2022 को पटना में गंगा बाढ़ नियंत्रण आयोग के निदेशक सी.के.एल.दास. से मिलकर मसान नदी पर गाइड बाँध बनाने के संबंध में विस्तृत चर्चा किया था। ज्ञातव्य को सी.के.एल.दास. जी के नेतृत्व में केंद्रीय टीम ने मसान नदी का निरीक्षण किया तथा उसकी रिपोर्ट बना कर जल संसाधन मंत्रालय को सुपुर्द किया था। यह रिपोर्ट गाइड बाँध बनाने के संबंध में सार्थक कदम था। उसके बाद टीम द्वारा इसके स्थाई निदान हेतु मसान नदी के दोनो तरफ गाइड बांध के निर्माण की अनुशंसा की गई थी।

सांसद के अनुसार मसान नदी पर गाइड बांध के निर्माण में शीघ्रता लिए मेरे द्वारा लगातार जल संसाधन मंत्री से मुलाकात किया गया एवं पटना और दिल्ली में जल संसाधन विभाग के अधिकारियों से इसको शीघ्र स्वीकृत करने हेतु कई बैठके की गयी। उसके फल स्वरूप आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के नेतृत्व वाली बिहार कैबिनेट ने मसान नदी पर गाइड बांध निर्माण के लिए राशि स्वीकृत कर दी है। मैं मसान नदी के कहर से प्रभावित जनहित के इस अति महत्वपूर्ण काम के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और बिहार सरकार को धन्यवाद देता हूं। गाइड बांध का निर्माण हो जाने से रामनगर तथा बगहा प्रखंड की जनता को बाढ़ से मुक्ति मिलेगी।

इस योजना की स्वीकृति से आस पास के क्षेत्रों में ख़ुशी व्याप्त है। उरांव नेता सुरेन्द्र उरांव, विनोद उरांव, हरिकिशुन उरांव ने जनजाति समुदाय की ओर से और रायबारी महुअवा निवासी नौशाद आलम, शमशाद आलम, मो. आज़ाद, गुलरेज़ इक़बाल, मो. आरिफ, नीलेश मिश्रा, उपेंद्र कुशवाहा आदि ने सांसद सुनील कुमार के प्रति आभार एवं धन्यवाद व्यक्त किया है। जदयू उपाध्यक्ष सुरेन्द्र उरांव के मुताबिक मसान नदी प्रत्येक वर्ष रामनगर और बगहा प्रखण्ड के कई दर्जन गावों को बरसात के दिनों में अपनी विकराल रूप से निगल जाती है। हरिहरपुर,औरहिया, नौकटोला, वृन्दावन, संतपुर, गुदगुद्दी,बालुवहवा, रायबारी महुअवा और झारमहूई के साथ-साथ अन्य दर्जनों गांव मसान से प्रभावित रहते हैं।

यह भी पढ़े : MP ने सांसद निधि से निर्मित विभिन्न योजनाओं का किया शिलान्यास व उद्घाटन

यह भी देखें : https://youtube.com/22scope

अनिल कुमार की रिपोर्ट

Related Articles

Stay Connected

115,555FansLike
10,900FollowersFollow
314FollowersFollow
187,000SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles