विशेष राज्य के दर्जे की मांग तेज, श्रवण ने कहा- बिहार की जनता का है डिमांड

विशेष राज्य के दर्जे की मांग तेज, श्रवण ने कहा- बिहार की जनता का है डिमांड

पटना : बिहार में एक बार फिर से विशेष राज्य के दर्जे की मांग उठने लगी है। वहीं इसको लेकर अब बिहार सरकार के मंत्री श्रवण कुमार ने बयान देते हुए कहा कि लंबे समय से यह बिहार की मांग रही है चाहे सत्ता पक्ष हो या फिर विपक्ष हो। ये बिहार की जनता का डिमांड है। बिहार के दोनों सदन से पारित कर सरकार ने भेजा और उस समय यूपीए की सरकार थी।

मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि यूपीए की सरकार ने इसको नजरंदाज किया लेकिन उम्मीद है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एनडीए की सरकार में उन्होंने पहले भी दिया है और आगे आने वाले दिनों में जो बिहार की चुनौतियां हैं वह पूरा करेंगे। बिहार के विकास की तरक्की का उस पर विशेष तौर पर ध्यान देकर विशेष राज्य का दर्जा या विशेष पैकेज का इंतजाम जरुर करेंगे, ऐसा भरोसा और विश्वास है।

वहीं जनसंख्या नियंत्रण को लेकर मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि जनसंख्या बढ़ रही है यह काफी दुखद है। इस पर नियंत्रण होना चाहिए। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लड़कियों को आगे बढ़ाने की बात कही है और जैसे-जैसे लड़कियां शिक्षित होंगी वैसे-वैसे जनसंख्या पर नियंत्रण हो जाएगा। इसी तरह पूरे देश में लड़कियों को पढ़ाने की दिशा में पहल होगी तो जनसंख्या पर पूरी तरह देश में नियंत्रण हो जाएगा। उन्होंने कहा कि कानून तो पहले से बने हुए हैं लेकिन सिर्फ कानून से जनसंख्या नियंत्रण नहीं किया जा सकता है। हम जब तक लोगों को ज्ञानवान नहीं बनाएंगे तबतक इस पर नियंत्रण नहीं किया जा सकता है।

यह भी पढ़े : उन्नाव बस हादसा : शीला मंडल ने कहा- बहुत ही निंदनीय घटना, सीएम भी दुखी

यह भी देखें : https://youtube.com/22scope

अविनाश सिंह की रिपोर्ट

Share with family and friends: