Health Tips : यदि इस बदलते मौसम में खुद को स्वस्थ रहना है तो पढ़ें ये रिपोर्ट…

Health Tips

Health Tips : मॉनसून की शुरूआत हो चुकी है उसी के साथ ही बिमारियों ने भी दस्तक देना शुरु कर दिया है। बारिश आते ही कई इलाकों में पानी भर जाता है और इसी के साथ ही इलाके में कचरे का अम्बार भर जाता है, जिससे कई तरह के बीमारियों का जोखिम काफी बढ़ जाता है जैसे कि सर्दी-जुकाम, बुखार, उल्टी-दस्त, फंगल संक्रमण, डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी कई तरह की मच्छर जनित बीमारियों इत्यादि।

बारिश आते ही सबसे ज्यादा समस्या कम इम्यूनिटी वाले लोगों को होता है। जरूरी है सभी लोग इस बदलते मौसम में अपना ख्याल रखे ताकि बढ़ते हुए बीमारियों से आप बच सके और स्वस्थ रहे इसके लिए आपको बारिश के मौसम में सही लाइफस्टाइल अपनाने की जरूरत है जिससे आपके और आपके Family के ऊपर बीमारियों का खतरा कम हो जाए।

Health Tips : आईये जानते है बदलते हुए मौसम होने वाले बीमारियों से कैसे बचे —

1. Hydrated रहे- दिन में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी जरूर पिएं जिससे शरीर Hydrated रहे

2. पानी को उबाल कर पीये- कोशिश करें कि पानी को हमेशा उबालकर पियें ताकि आप बीमारियों से बच सके और सादा या ठंडा पानी सीधे तौर पर पीने के बजाए यह कोशिश करिये कि थोड़ी गर्म पानी को पीये जिससे आपको बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलेगी।

3. साफ सफाई का रखे खास ख्याल– घर के आस-पास सफाई रखें। इसके साथ ही अपनी हाथों को भी साफ रखें। अगर घर में है तो Handwash या साबुन से अपना हाथ साफ रखे और बाहर निकलते समय अपने पास sanitizer जरूर रखे।

22Scope News

4. खान-पान पर ध्यान दें- अपने खान-पान का खासा ख्याल रखे और streetfood को खाने से बचे क्योकि इन्हें खाने से बीमारियों का खतरा बहुत बढ़ जाता है। चावल, गेहूं, सेब, ड्राई फ्रूट्स खाएं, फल और सब्जियां का सेबन ज्यादा से ज्यादा कीजिए और अगर बाहर जा रहे हैं तो घर का ही खाना साथ ले जाए। विटामिन-D की पूर्ति के लिए डाइट में अंडा, मछली, संतरा, मशरूम और सोया प्रोडक्ट्स का सेवन करें।

5. योग और exercises जरूर करे- बारिश के मौसम में भी शारीरिक रूप से एक्टिव रहना आवश्यक है, तो वर्काउट जरुर करें ताकि हमारा शरीर मजबूत रहे। योग और exercises करने से शरीर में बीमारी जल्दी नहीं होती है और हमारा शरीर भी किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए मजबूत रहता है।

6. अपना सामान दूसरे से शेयर करने से बचे- अगर आप बिमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो कोशिश करें कि आप अपने Personal समान जैसे कि खाने की चीजें, ड्रिंक्स और कपड़ें दूसरे के साथ शेयर करने से बचे क्योकि समी बीमारियां शेयर करने से तेजी से फैलती हैं। Health Tips Health Tips Health Tips

7. डॉक्टर की सलाह लें- ज्यादा तबीयत खराब होने पर डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

https://youtube.com/22scope

 

Share with family and friends: