Bihar Jharkhand News

सुबह जल्दी उठने में होती है दिक्कत तो फॉलो किजिये ये टिप्स

सुबह जल्दी उठने में होती है दिक्कत तो फॉलो किजिये ये टिप्स
सुबह जल्दी उठने में होती है दिक्कत तो फॉलो किजिये ये टिप्स
Facebook
Twitter
Pinterest
Telegram
WhatsApp

रांची : सुबह जल्दी उठना सफल लोगों की पहचान होती है. ये बात अक्सर आपने अपने बड़ों से सुनते होंगे. या फिर दादी-नानी के द्वारा सुबह सवेरे उठने के सेहत को होने वाले फायदे सुने होंगे. अब ऐसे में सभी चाहते हैं कि वे सुबह जल्दी जागें लेकिन अक्सर मन मानता नहीं है लगता है छोड़ो हटाओ यार थोड़ा और सो लेते हैं. इस चक्कर में अलार्म भी बजते-बजते बंद हो जाता है पर उठा नहीं जाता. लेकिन, अगर आप सच में सुबह समय से जागना चाहते हैं तो कुछ टिप्स आपके लिए बेहद कारगर साबित होंगे.

सुबह जल्दी: देर रात खाना

अगली सुबह समय से उठने के लिए पिछली रात में देर से कुछ खाने से परहेज करना होगा. कई बार डिनर करने के एक से दो घंटे बाद लोगों की आदत होती है स्नैक्स खाने की. लेकिन, अगर आप सोने से कुछ मिनटों पहले ही स्नेक्स खाएंगे तो यह ठीक से पचेगा नहीं और सोते वक्त आपके पेट में हलचल महसूस होगी और आपको जल्दी नींद नहीं आएगी.

फोन का इस्तेमाल

अगर आंख झपकाते हुए भी फोन का इस्तेमाल करते हैं और आपको लगता है कि जबतक नींद पूरी तरह से नहीं आ जाती तबतक फोन चला लेने में ही भलाई है तो आप गलत हैं. फोन में लगकर सोने की कोशिश करने पर आप अपनी नींद का समय आगे ही कर रहे हैं. सोने से कम से कम 2 घंटे पहले फोन का इस्तेमाल करना बंद कर देने पर आपको नींद अच्छी तरह आएगी और सुबह उठने में दिक्कत नहीं होगी.

सोने और जागने का समय

जब आप रोजाना एक ही समय पर सोते और जागते हैं तो आपकी बायलॉजिकल क्लॉक को इस समय की आदत हो जाती है. ऐसा करने पर आप रोजाना खुद ब खुद रात में उबासी लेने लगते हैं और अगली सुबह खुद ही आपकी आंखें खुल जाती हैं. कोशिश करें कि कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें.

सुबह जल्दी उठते ही करें यह काम

जल्दी अगर आप सुबह उठते हैं और फिर दोबारा सोने लगते हैं तो इस आदत को बदलना होगा. आप यह कर सकते हैं कि उठते ही कमरे की लाइट जलाकर बैठें. आंखों पर रोशनी पड़ते ही आपकी नींद खुलने लगेगी. जागने के बाद बिस्तर पर ही पड़े रहने से दोबारा नींद आना लाजमी है, इसीलिए उठकर यहां-वहां टहलना शुरू करें.

Recent Posts

Follow Us