औरंगाबाद पहुंचे मंत्री प्रेम, कहा- नंगे पहाड़ों को सीड बॉल के जरिए पेड़ लगाकर किया जाएगा हरा भरा

औरंगाबाद पहुंचे मंत्री प्रेम, कहा- नंगे पहाड़ों को सीड बॉल के जरिए पेड़ लगाकर किया जाएगा हरा भरा

औरंगाबाद : बिहार सरकार के वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन और सहकारिता मंत्री डॉ. प्रेम कुमार आज औरंगाबाद पहुंचे। प्रेसवार्ता के दौरान उन्होंने कहा है कि औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई जिले में मृतप्राय एवं नंगे पहाड़ों को सीड बॉल के जरिए पेड़ लगाकर उन्हें हरा-भरा बनाया जाएगा।

डॉ. प्रेम कुमार ने प्रेसवार्ता में यह भी कहा कि औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई जिले में पहाड़ों पर वृक्षों का अभाव है जिसे दूर करने और उसे हरा-भरा बनाने के लिए वन विभाग ने व्यापक योजना बनाई है। इसके तहत औरंगाबाद जिले में यहां के नंगे पहाड़ों पर इस वर्ष 50 हजार सीड बॉल डाले जाएंगे। पहाड़ों पर जहां पहुंचना आसान नहीं होगा। वहां सीड बॉल डालने में ड्रोन तथा हेलीकॉप्टर की भी मदद ली जाएगी। वर्षा होने पर जब सीड बॉल प्रस्फुटित तथा अंकुरित होगा तो इससे स्वत: वृक्ष लगेंगे। विभाग की ओर से बाद में भी इन वृक्षों के रखरखाव की व्यवस्था की जा रही है।

वन एवं पर्यावरण मंत्री ने बताया कि औरंगाबाद जिले में इस वर्ष वन विभाग की ओर से तथा विभिन्न सरकारी एवं निजी संगठनों की मदद से करीब चार लाख पौधे लगाए जाएंगे। इसके लिए विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। उन्होंने बताया कि आगामी एक जुलाई से वन महोत्सव शुरू हो रहा है और मौसम के अनुकूल होते ही पूरे राज्य में बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण का कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। विभाग ने इस बार इस बात की खास तैयारी की है कि वृक्ष लगाने के बाद अगले तीन वर्षों तक उसके बचाव तथा रखरखाव की व्यवस्था पहले से हो। डॉ. कुमार ने कहा कि वन एवं पर्यावरण संरक्षण के प्रति स्कूली बच्चों तथा कॉलेज के छात्र-छात्राओं को जागृत करने के लिए शिक्षा विभाग से समन्वय स्थापित कर वे सप्ताह में एक वर्ग वन तथा पर्यावरण संरक्षण पर सुनिश्चित करने का प्रबंध करेंगे। इस अवसर पर वन प्रमंडल पदाधिकारी रुचि सिंह भी उपस्थित थी।

यह भी पढ़े : औरंगाबाद के लाल नक्सली मुठभेड़ में हुए शहीद

यह भी देखें : https://youtube.com/22scope

दीनानाथ मौआर की रिपोर्ट

Share with family and friends: