36.3 C
Jharkhand
Tuesday, May 30, 2023

Complaint Redressal

spot_img

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कमला बलान नदी के तटबंध का किया कार्यारंभ, 296.89 करोड़ रुपये की लागत से होगा निर्माण

पटनाः मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दरभंगा जिले कोठराम में कमला बलान नदी के तटबंध के उच्चीकरण, सुदृढ़ीकरण और पक्कीकरण कार्य (फेज-2) का शिलापट्ट अनावरण कर कार्यारंभ किया. जल संसाधन विभाग के अन्तर्गत 296.89 करोड़ रुपये की लागत से यह निर्माण किया जाएगा.

कार्यक्रम को जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री ललित कुमार यादव, समाज कल्याण मंत्री मदन सहनी एवं जल संसाधन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने भी संबोधित किया. इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान जल संसाधन विभाग द्वारा जल प्रबंधन, बाढ़ की समस्या से निजात, आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल आदि पर आधारित तैयार कराई गई शॅर्ट फिल्म प्रदर्शित की गई.

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश ने कहा कि कमला बलान नदी के दोनों तटबंधों के ऊंचीकरण, सुदृढ़ीकरण और पक्कीकरण का कार्य बेहतर ढंग से कराया जा रहा है. इससे संबंधित शार्ट फिल्म भी यहां दिखाई गई. वर्षा के दिनों में नेपाल से काफी मात्रा में पानी आने के कारण बिहार की विभिन्न नदियों का जलस्तर बढ़ जाता है. जिस वजह से बाढ़ की स्थिति पैदा हो जाती है. इससे काफी नुकसान होता है. बाढ़ प्रभावित इलाकों में लोगों के समक्ष संकट की स्थिति उत्पन्न हो जाती है.

उन्होने कहा कि 2019 में यहां बाढ़ से भयावह स्थिति पैदा हो गई थी जिसे आकर हमने देखा था. उसी समय हमलोगों ने यह निर्णय लिया कि लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हर जरूरी काम कराया जाएगा जिससे यहां के लोगों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले फेज के तहत काम तेजी से आगे बढ़ रहा है. आज दूसरे फेज का भी शिलान्यास हो गया है. अगले साल तक इस दूसरे फेज का काम भी तेजी से पूरा करने का निर्देश दिया है. तटबंध के काम इसकी चौड़ाई का ध्यान रखने को कहा है. यह काम पूरा हो जाएगा तो लोगों को संकट का सामना नही करना पड़ेगा.

उन्होंने कहा कि नेपाल से हमलोगों का बेहतर संबंध रहा है. हमलोग इस संकट से छुटकारा पाने के लिए पूरी तैयारी कर रहे हैं. हम अधिकारियों से उम्मीद करते हैं कि इस काम को तेजी से पूर्ण कराएं, इसमें देरी न करें. उन्होंने कहा कि हवाई सर्वेक्षण के माध्यम से निर्माण कार्य की प्रगति का जायजा लेंगे.

 

इस अवसर पर विधायक अजय कुमार चौधरी, विधायक अमन भूषण हजारी, पूर्व विधायक फराज फातमी, पूर्व विधान पार्षद दिलीप कुमार चौधरी, जदयू जिलाध्यक्ष दरभंगा गोपाल मंडल, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, आयुक्त दरभंगा प्रमंडल मनीष कुमार, जिलाधिकारी दरभंगा राजीव रौशन, वरीय पुलिस अधीक्षक दरभंगा अवकाश कुमार, जल संसाधन विभाग के अभियंता प्रमुख शैलेन्द्र, जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता नंद कुमार झा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति, वरीय अधिकारीगण, जल संसाधन विभाग के अभियंतागण, कर्मीगण एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे.

 

 

 

Related Articles

Stay Connected

65,033FansLike
947FollowersFollow
260FollowersFollow
110,615SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles