Rain alert: झारखंड में भारी बारिश का अलर्ट, खेतों में सतर्कता बरतने की सलाह

झारखंड में भारी बारिश का अलर्ट, खेतों में सतर्कता बरतने की सलाह

रांची: मौसम विज्ञान केंद्र ने झारखंड के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, 6 और 7 अगस्त को राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है, जिससे जनजीवन प्रभावित हो सकता है।

सावधानी बरतने की सलाह: मौसम विज्ञान केंद्र ने खेतों में काम करने वाले लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है। 6 अगस्त को सिमडेगा, सरायकेला-खरसावां, पूर्वी व पश्चिमी सिंहभूम, देवघर, धनबाद, दुमका, गिरिडीह, गोड्डा, जामताड़ा, पाकुड़ और साहिबगंज में भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा, मेघ गर्जन और वज्रपात की भी संभावना जताई गई है। 7 अगस्त को रांची सहित पलामू, गढ़वा, चतरा, कोडरमा, लातेहार, लोहरदगा, बोकारो, गुमला, हजारीबाग, खूंटी और रामगढ़ में भी भारी बारिश हो सकती है।

Rain alert

पिछली बारिश का असर: रांची में हाल ही में दो दिनों तक हुई लगातार बारिश से कई इलाकों में जनजीवन प्रभावित हुआ था। इस बारिश ने तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट कर दी है। मौसम विभाग के अनुसार, 9 अगस्त तक राज्य के अधिकांश जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है।

Rain alert

हटिया डैम का जलस्तर: हाल की बारिश से हटिया डैम का जलस्तर बढ़ गया है। डैम की अधिकतम क्षमता 2200 फीट है, और दो दिनों की बारिश के बाद जलस्तर 2186.6 फीट तक पहुँच गया है। इस समय डैम लबालब होने के करीब है। बारिश से धनरोपनी की रफ्तार भी बढ़ी है; रांची में अब तक 25 हेक्टेयर भूमि पर धान की रोपाई की जा चुकी है। मौसम विभाग ने मंगलवार और बुधवार को रांची में तेज बारिश की संभावना जताई है, जिससे हटिया डैम के जलस्तर में सात से आठ फीट की वृद्धि हो सकती है।

Rain alert

झारखंड में अगले कुछ दिनों के दौरान भारी बारिश की संभावना को देखते हुए, लोगों को विशेष सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है, खासकर खेतों में काम करते समय।

 

Share with family and friends: