फिर बारिश से हुआ जलजमाव, लोग घर में रहने को हुए विवश

फिर बारिश से हुआ जलजमाव, लोग घर में रहने को हुए विवश

पटना सिटी : पटना सिटी क्षेत्र के भूतनाथ रोड में बहादुरपुर हाउसिंग कॉलोनी एवं कुम्हरार के गलियों में थोड़ी सी बारिश होने के बाद फिर जलजमाव हुआ। पटना नगर निगम के अधिकारियों के लाख बैठकें हुई कि पानी कहीं नहीं जमने दी जाएगी लेकिन फिर वहीं स्थिति नजर आ रहा है। पहले की तरह यह वादे जो किए गए थे वह फिर झूठ साबित हो रही है। अभी तो बारिश पूरा बाकी है। अभी थोड़े से बारिश में यह हाल है आगे का क्या हाल होगा ये तो देखने वाली बात होगी।

स्थानीय लोगों में इस बात के लेकर काफी आक्रोश है कि बैठक और वादे काफी होते हैं लेकिन स्थिति ज्यों का त्यों बना हुआ है। पहली बार अतिक्रमण जो किया गया कि मुक्त हो जाएगी लेकिन अभी तक जमीन पर कुछ नहीं दिखायी दे रहा है। नाली का मुंह पूरी तरह से जाम हो गया है। भूतनाथ और कुम्हरार क्षेत्र के लिंक पथ में पानी जमने की वजह यही है। नाले की सफाई होनी चाहिए थी जो कि नहीं हुआ। वहीं नाले के अगल-बगल लोगों को मोटर के गेराज बनाकर रख दिया है जिसके चलते भी पानी का निकासी नहीं हो पाता है।

पटना नगर निगम के अधिकारियों की बात की जानकारियां जा चुकी है लेकिन अधिकारी कान में तेल डालकर सोये हुए हैं। बिहार सरकार इन लोगों के भरोसे बैठी है लेकिन अधिकारी को इन सब बातों से कोई फर्क नहीं पड़ता है। इसके लिए क्या ठोस व्यवस्था होनी चाहिए। खर्चे तो काफी होते हैं लेकिन वह खर्च किस रूप में होते हैं यह तो जांच का विषय है। स्थानीय लोगों ने कहा कि देख लीजिए कहां साफ है, सब जगह केवल पानी ही पानी देखने को मिल रहा है।

स्थानीय लोगों ने कहा कि पानी जमने से मकान भी गिरने की संभावना है। इससे बड़ा हादसा होने की संभावना से इनंकार नहीं किया जा सकता है। मकान के चारों तरफ कचरा के ढेर लगे हैं। बरसात के पहले ही बिल्डिंग के चारों की तरफ नाले की सफाई होनी चाहिए थी। वह भी नहीं हुआ है। लोगों का यह भी मानना है कि समय रहते सही कदम उठानी चाहिए।

यह भी पढ़े : भारी बारिश से गंगा के जलस्तर में भारी बढ़ोतरी, खोला गया पीपा पुल

यह भी देखें : https://youtube.com/22scope

उमेश चौबे की रिपोर्ट

 

 

Share with family and friends: