33.7 C
Jharkhand
Tuesday, April 23, 2024

Live TV

होली से पहले आदिवासियों के द्वारा यहां होती है खास पूजा…….

सिमडेगा: सिमडेगा जिला में आदिवासी समाज के द्वारा होली से पहले खास तरह की पूजा की जाती है। यह पूजा कोलेबिरा प्रखंड के खास नवाटोली गांव में सरहुल सरना स्थल पर गांव के पाहन के द्वारा किया जाता है। कस्टू पाहन के द्वारा होली पर्व से पहले विधिवत मां सरना और खूंट पाट देवता का खास पूजा-अर्चना कर गांव की सुख-समृद्धि का कामना किया जाता है।

ये भी पढ़ें-गिरिडीह में अचानक होटलों में छापेमारी, डर कर भागे….. 

इस पूजा के खास मौके पर भाजपा कोलेबिरा मंडल अध्यक्ष अशोक इंदवार ने जानकारी देते हुए बताया कि नवाटोली पंचायत के खास नवाटोली ग्राम में प्रतिवर्ष होली के पूर्व गांव के सुख समृद्धि की कामना के लिए सरहुल सरना स्थल पर गांव के ही पाहन के द्वारा विधिवत रूप से मन सारण का पूजा-अर्चना किया जाता है।

सदियों से चली आ रही है यह परंपरा

यह परंपरा सदियों से चली आ रही है, इसकी शुरुआत हमारे पुरखों ने की थी जिसे हम प्रतिवर्ष मनाते आ रहे हैं और भविष्य में भी मानते रहेंगे। मां सरना की पूजा-अर्चना कर हम कामना करते हैं कि हमारे गांव घर के सभी माता बहनें, अभिभावक स्वरूप बूढ़े बुजुर्ग,हमारे युवा साथीगण सभी कोई सदैव खुश रहें, खूब तरक्की करें और आगे चलकर हमारे राज्य और देश का नाम रोशन करें।

ये भी पढ़ें-कांग्रेस के अकाउंट फ्रीज मामले को लेकर ये क्या बोल गए विधायक मनीष जायसवाल…… 

यह परंपरा हमारे पूर्वजों से चलती आ रही है और इसे आगे भी निभाना हमारा दायित्व है। पूजा-अर्चना कर सभी ने एक दूसरे को गुलाल लगाकर होली की अग्रिम शुभकामनाएं दी। उन्होंने बताया कि आज रात को मुहूर्त के अनुसार होलिका दहन जलाया जाएगा।

इस अवसर पर किस्टो पाहन, मंगरु पाहन,विनोद पाहन, भाजपा प्रखंड अध्यक्ष अशोक इंदवार,अनिल नायक,सुरेश लोहरा,दशरथ लोहरा,प्रकाश सिंह,नारायण सिंह,जया लोहरा,दुर्गेश सिंह, विरसु मुंडा,सहरु सिंह,राधा कच्छप उपस्थित हुए।

Related Articles

Stay Connected

115,555FansLike
10,900FollowersFollow
314FollowersFollow
16,171SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles