Bihar Jharkhand News
Bihar Jharkhand Latest News | Live TV

2024 तक झारखंड के हर घर पहुंचेगा जल- केंद्रीय मंत्री

2024 तक झारखंड के हर घर पहुंचेगा जल- केंद्रीय मंत्री

0 minutes, 0 seconds Read

सीएम हेमंत ने केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को दिया आश्वासन

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने की पेयजल विभाग की समीक्षा बैठक

रांची : झारखंड- केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने गुरुवार को पेयजल विभाग की समीक्षा बैठक की. बैठक के बाद उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लक्ष्य है ‘जल जीवन मिशन योजना के तहत हर घर तक नल से पानी पहुंचे. इसी के तहत पहले जहां 17 प्रतिशत घरों तक नल से पानी पहुंचता था वहीं अब 57 प्रतिशत तक पहुंच गया है.

झारखंड: 11 करोड़ घरों तक नल से पहुंच रहा पानी

उन्होंने कहा कि हम आंकड़ो पर बात करें तो 19 करोड़ घर में से सवा तीन करोड़ घरों में पानी पहुंचता था. लेकिन अब लगभग 11 करोड़ घरों तक नल से पानी पहुंच रहा है. झारखंड में भी काम चल रहे हैं. यहां की भौगोलिक स्थिति कुछ और है और शुरुआत में कुछ मुश्किलें थी, जिसे दूर कर काम को रफ्तार दी गयी है.

झारखंड में कुल 66 लाख कनेक्शन देने का लक्ष्य

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि प्रदेश में कुल 66 लाख कनेक्शन देने हैं. इसमें से लगभग 30 प्रतिशत तक पहुंच चुके हैं. शेष बचे 15 लाख घरों में काम चल रहा है. 2 लाख घरों के लिए टेंडर अवार्ड कर दिया गया है. बचे हुए 15 लाख घरों के लिए टेंडर आवर्ड करने के लिए प्रक्रिया जल्द पूरी कर ली जाएगी.

2024 तक हर घर जल पहुंचाने का लक्ष्य

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हमने सभी विषयों पर विस्तार से समीक्षा की है, ताकि देश के औसत के बराबर या अन्य विकसित राज्य के बराबर पहुंच सके. निश्चित रूप से लक्ष्य को 2024 तक पूरा करना है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भी जो आश्वासन दिया है और जो जानकारी दी है उस हिसाब से लक्ष्य को पूरा कर लिया जाएगा. योजना को एक्सटेंशन दिए जाने पर उन्होंने कहा कि अभी सवा साल का वक्त है, जब वैसी परिस्थिति आएगी तब देखा जाएगा.

मिथलेश ठाकुर ने केंद्रीय मंत्री को राज्य की स्थिति की दी जानकारी

पेयजल स्वच्छता मंत्री मिथलेश ठाकुर ने कहा कि यहां की जो स्थिति थी उस से अवगत कराया गया, और पूरा रोड मैप भी दिया गया. अन्य राज्यों की अपेक्षा हमारी भौगोलिक और आर्थिक स्थिति बिल्कुल भिन्न है. केंद्रीय मंत्री हमारे समस्याओं से अवगत हुए हैं, निश्चित रूप से उसे दूर करने का काम करेंगे.

झारखंड: 2024 का लक्ष्य करेंगे पूरा- सीएम हेमंत

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि केंद्रीय मंत्री का तीन साल में झारखंड का पहला दौरा है. अगर इससे थोड़ा पहले हुआ होता हम बहुत आगे होते. हमारा जो लक्ष्य है 2024 तक हर घर जल पहुंचाने का उसको हम पूरा करेंगे. स्वच्छ झारखण्ड भी बनाएंगे ओर स्वच्छ जल भी घरों तक पहुंचाएंगे.

बैठक में इनकी रही उपस्थिति

प्रोजेक्ट भवन में हुई इस बैठक में केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, पेयजल स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर के अलावा केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय की सचिव विनी महाजन, मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, अपर मुख्य सचिव एल ख्यानगते, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे सहित कई अधिकारी मौजूद रहे.

रिपोर्ट: मदन सिंह

Similar Posts