धनबाद में करंट के चपेट में आकर मजदूर की मौत, मजदूरों का हंगामा

धनबाद: धनबाद के गोविन्दपुर थाना क्षेत्र के आमाघाटा में पार्थ इस्पात नामक एक इस्पात फैक्ट्री में करंट लगने से एक मजदूर पवन मिश्रा की मौत हो गई। घटना के बाद आक्रोशित मजदूरों ने फैक्ट्री का काम बन्द कर दिया उसके बाद जोरदार हंगामा शुरू कर दिया।

घटना की जानकारी मिलने के बाद मौके पर पहुंची गोविंदपुर थाने की पुलिस ने मजदूरों को समझा बूझाकर शांत करवाया। उसके बाद मजदूर के परिजनों को 11 लाख रुपए की मुआवजा राशि देने पर समझौता होने के बाद हंगामा समाप्त हुआ।

मजदूरों ने की पीएफ और ESI की मां

इस घटना के बाद प्रबंधन से नाराज मजदूरों ने बताया कि कोई मजदूर 15 साल कोई 10 साल तो कोई 5 साल से लगातार फैक्ट्री में काम कर रहा है लेकिन आज तक किसी भी मजदूर को उसके न्यूनतम मजदूरी की राशि नहीं दी गई।

12 घंटे काम करने का महज ₹300 दिया जाता है। वहीं पीएफ और ESI का लाभ भी मजदूरों को नहीं मिलता है। बोनस के नाम पर महज ₹2000 साल में एक बार दिया जाता है।

घटना के बाद मौके से ठेकेदार फरार मिले जबकि मैनेजर ने बताया कि मजदूर यहां ठेका पर काम करते हैं, हालांकि उन्होंने भविष्य में मजदूरों को पीएफ और ESI का लाभ देने की बात कही।

जबकि मौके पर पहुंचे गोविंदपुर थाने की पुलिस ने बताया कि पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है अगर प्रबंधन के लापरवाही होगी तो पुलिस जांच कर कार्रवाई करेगी।

Share with family and friends: